सर्दियों में हमेशा ठंडे रहते हैं हाथ और पैर तो घरेलू नुस्खे करेंगे मदद

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में बहुत ही ज्यादा ठंड बढ़ गई है. पारा 2 डिग्री तक लुढ़क गया है और सभी ठंड से बचाव की कोशिश में हैं. अब सर्दियों के समय हमारी आदत होती है कि कंबल या रज़ाई के अंदर घुसकर बैठ जाएं. पर कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि उन्हें कंबल और रज़ाई में घुसने के बाद भी उनके हाथ और पैर ठंड ही रहते हैं. वो कई घंटों में भी ठंडे ही रहते हैं. ऐसे लोगों को काफी समस्या होती है और नींद भी नहीं आती.   

पर क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों होता है और इसका असर कितना रहता है? तो चलिए आज इसी बारे में बात करते हैं और साथ ही साथ हम कुछ घरेलु नुस्खे भी देखते हैं जो इसे ठीक कर सके.

क्यों होता है ऐसा? 

हमारी हथेलियां और पैर के पंजे इसलिए ठंडे रहते हैं क्योंकि हमारे खून के जरिए उनतक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है. ऐसा  खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से होता है.   

कई बार लोगों को जरूरत से ज्यादा सर्दी लगती है और ये कई तरह की बीमारियों का कारण हो सकता है. जैसे अनीमिया, पैरों का सो जाना जिसे (restless leg syndrome भी कहते हैं), नर्व डैमेज, डायबिटीज आदि की समस्या के कारण ये सब हो सकता है. अगर ऐसा आपके साथ भी है तो एक बार डॉक्टरी सलाह ली जा सकती है. अगर समस्या ज्यादा बढ़ गई है तो इसे डॉक्टर के पास जाकर ही ठीक करें. अगर ज्यादा नहीं बढ़ी है तो कुछ घरेलु नुस्खे काम कर सकते हैं.   

गर्म तेल से मसाज करें- 

सबसे आसान और कामकाजी तरीका है गर्म तेल से हाथों और पैरों में मालिश करें. इससे हथेलियों और पैरों के पंजों पर ऑक्सीजन की स्पलाई होती रहेगी. आपको कोई समस्या नहीं होगी. गर्म तेल से मालिश के कई फायदे हैं जो आपको पता ही होंगे.   

सेंधा नमक के पानी से स्नान- 

अगर आपके पास घर में सेंधा नमक मौजूद है तो आप अपने हाथ और पैरों को गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर उसमें डालकर बैठ सकते हैं. अगर इतना टाइम नहीं है तो सेंधा नमक के पानी से नहाएं. ये आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम देगा.   

आयरन से भरपूर खाना खाएं- 

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो अनीमिया का ये कारण भी हो सकता है और इससे हाथ और पैर ठंडे रहते हैं. अनीमिया से लड़ने के लिए आप आयरन से भरपूर खाना जैसे खजूर, सोयाबीन, पालक, सेब, अखरोट, ऑलिव और चुकंदर आदि खाएं.   

शक्कर और फैट वाला खाना कम कर दें- 

इस तरह का खाना ब्लड सर्कुलेशन की दिक्कत को बढ़ाता है और ऐसे में हाथ और पैरों में समस्या बढ़ सकती है.   

सर्दियों में भी ज्यादा पानी पिएं- 

भले ही आपकी प्यास सर्दियों में कम हो जाती हो, लेकिन फिर भी आपके लिए सबसे बेस्ट यही होगा कि आप पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं क्योंकि इसे कम पीने से आपके ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होती है.   

स्मोकिंग को करें न-

जो लोग स्मोक करते हैं उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की दिक्कत जरूर होती है. ऐसे में दिक्कत बढ़ सकती है इसलिए ये न करें.  

कब समझें की डॉक्टर के पास जाना है- 

जैसा कि हमने कहा है कि सर्दियों में तो ठंडे हाथ-पैर कॉमन हैं, लेकिन कई बार आपको समझ नहीं आता कि गलती कहां हो रही है और आपके हाथ-पैर की ठंडक किसी बीमारी का संकेत होती है.  

- अगर थकान भी लग रही है

- एकदम से वजन बढ़ या घट रहा है तो

- अगर ज्वाइंट पेन है तो

- अगर आपके हाथ और पैर रात भर में भी गर्म नहीं हो रहे तो

- अगर स्किन पर रैश पड़ रहे हैं तो

- अगर आपके पैर छूने पर ठंडे नहीं लग रहे हैं, लेकिन अंदर से आपको ठंडक महसूस हो रही है.  

अगर ऐसा कुछ हो रहा है तो डॉक्टर के पास जाएं.  


Web Title : IN WINTER ALWAYS STAY COLD HANDS AND FEET WILL THEN HELP DOMESTIC PRESCRIPTIONS

Post Tags: