कहीं आपके वजन बढ़ने का कारण ये तो नहीं

वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार लोगों के खाने-पीने की आदत, उनकी लाइफस्टाइल यहां तक कि उनके सोने के तरीके भी वजन बढ़ने के कारण हो सकते हैं, लेकिन हाल ही में एक स्टडी सामने आई है जिसने बताया है कि वजन बढ़ने का एक छुपा हुआ कारण और हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य पर काफी असर डालता है. ये मेटाबॉलिज्म से लेकर आपके घर के वातावरण तक पर निर्भर करता है.  

ये बात जगजाहिर है कि पॉल्यूशन वाली हवा हमारे फेफड़ों और दिल पर असर करती है. ज्यादा लंबे समय तक प्रदूषण का असर अगर हमारे आस-पास के वातावरण में पड़ता है तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई बड़ी समस्याएं हो जाती हैं. इतना ही नहीं प्रदूषण से हमारे शरीर में मौजूद कैंसर सेल भी एक्टिव हो सकते हैं. ऐसे में अगर मैं आपको कहूं कि यही प्रदूषण आपको मोटा भी बना रहा है तो? मोटापे का कारण प्रदूषण भी हो सकता है और हाल ही में हुई एक रिसर्च इसके बारे में बता रही है- 

रिसर्च- 

Journal of the Federation of American Societies for Experimental Biology में एक स्टडी पब्लिश की गई है. ये बताती है कि वायु प्रदूषण का असर हमारे वजन पर पड़ता है. वैज्ञानिकों ने चूहों पर ये रिसर्च की और इसमें कुछ चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं.  

कुछ रिसर्च प्रेग्नेंट चूहों और उनके बच्चों पर भी की गई. ऐसे चूहों को पॉल्यूशन वाली जगह पर रखा गया और साथ ही साथ कुछ चूहों को साफ जगह पर रखा गया. 19 दिनों तक उन्हें ऐसी जगह रखने के बाद ये नतीजे सामने आए-

1. जिन चूहों को प्रदूषण वाली जगह रखा गया था उनके लंग्स सूजे हुए थे

2. उनका कोलेस्ट्रॉल 50 प्रतीशत बढ़ गया था

3. उनका इंसुलिन लेवल भी बढ़ा हुआ था  

इसके अलावा, उन चूहों का वजन 8 हफ्तों बाद बढ़ गया था. ये समस्या सभी उम्र के चूहों में सामने आई. साथ ही जिन्हें साफ हवा में रखा गया था उनके साथ ऐसी कोई समस्या नहीं आई. दोनों तरह के चूहों को एक जैसा खाना ही दिया गया था और इसलिए ये निष्कर्ष निकला कि प्रदूषण से स्किन को नुकसान, लंग्स को नुकसान, बालों को नुकसान ही नहीं बल्कि हमारे मेटाबॉलिज्म को नुकसान भी होता है और ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

इसका नतीजा ये भी रहा है कि लंग्स में सूजन के कारण उनका वजन बढ़ने लगा है. यही कारण है कि ज्यादा लंबे समय तक अगर लोग प्रदूषण में रहते हैं तो उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके वजन पर भी असर पड़ता है. तो अब आप समझ गईं कि डायटिंग करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो उसका एक कारण ये भी हो सकता है.

Web Title : THE REASON WHY YOU GAIN WEIGHT IS NOT

Post Tags: