चेहरे पर तुरंत ग्‍लो लाने के लिए ये स्‍टेप अपनाएं

आजकल हम इतना बिजी रहते हैं कि हमारे पास त्‍वचा की देखभाल करनेे का भी टाइम नहीं है. लेकिन तनाव और काम के बोझ के तले हम इतना दब चुके है कि हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाना एक सपने की तरह हो गया है.   हम में से ज्‍यादातर महिलाएं काम पर और बाकी का अपना समय ट्रेवल में बिताते हैं, जिससे त्‍वचा की केयर के लिए पार्लर जाना मुश्किल हो जाता है.   जबकि फेशियल हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए एक जरूरत है, लेकिन उन सभी के लिए जिनके पास अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए पार्लर में जाने का समय नहीं है या ऐसी महिलाएं जो पार्लर में जाकर बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहिए.   वह घर में मौजूद नेचुरल चीजों से स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं.   आइए जानें कौन सी है ये चीजें, जिनसे घर में ही आसानी से फेशियल किया जा सकता है-   

पहला स्‍टेप

सबसे पहले अपनी त्वचा को साफ करें क्योंकि यह फेशियल का पहला स्‍टेप है.   इसे करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर अपनी त्वचा को साफ करने के लिए थोड़े से कच्चे शहद का इस्‍तेमाल करें.   फिर अपने चेहरे पर थोड़े से शहद से मसाज करें और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और गुनगुने पानी से साफ कर लें.  

दूसरा स्‍टेप

अगला स्‍टेप एक्‍सफोलिएट है.   यह आपके चेहरे में मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए बहुत जरूरी होता है और स्किन को ग्‍लो करने में हेल्‍प करता है.   आप घर पर ही 1 चम्मच ओटमील या चीनी और इसमें बराबर मात्रा में शहद या ऑलिव ऑयल मिलाकर नेचुरल एक्सफोलिएटिंग स्क्रब बना सकते हैं और इसका उपयोग अपनी त्वचा को धीरे से रगड़ने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए कर सकते हैं.   एक्सफोलिएट करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.  

तीसरा स्‍टेप

अगला स्‍टेप स्‍टीम लेने का है.   यह आपकी त्वचा को रिलैक्‍स करने और आपके सभी पोर्स को खोलने और उनमें से विषाक्त पदार्थों को निकालने में हेल्‍प करता है.   यह प्रोसेस आपके पोर्स को साफ करने और उन्हें अलग करने में हेल्‍प करता है.   आप स्‍टीम लेने के लिए गर्म पानी का एक बर्तन लेकर, इसमें कैमोमाइल या लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें.   स्टीमिंग पॉट के ऊपर झुकें और वाष्प में लॉक करने के लिए अपने सिर और पॉट को टॉवल से ढक दें.   10 मिनट के लिए स्‍टीम लें और फिर अपने सिर और चेहरे को 5 मिनट तक ढक कर रखें.  

चौथा स्‍टेप

अगला स्‍टेप चेहरे फेस मास्क लगाना है, इसके लिए आपको मार्केट से फेस मास्‍क लेने की जरूरत नहीं है.   आप घर में मौजूद अपनी फेवरेट चीजों से आसानी से बना सकती हैं.   आप मास्क बनाने के लिए केले और स्ट्रॉबेरी जैसे फ्रेश फ्रूट्स और दही, शहद और मुल्तानी मिट्टी और हल्दी जैसी चीजों का इस्‍तेमाल करके बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगा लें.   इस दौरान अपने चेहरे पर खीरे के टुकड़े लगा लें.   ड्राई होने के बाद चेहरे को साफ कर लें.  

पांंचवा स्टेप

इसे करने के बाद नेचुरल टोनर के साथ अपने स्किन को टोन करें.   यह आपके पोर्स को बंद करता है और स्किन को टॉक्सिन और गंदगी आदि से दूर रखता है.   इसके लिए 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर में 2 चम्‍मच पानी मिलाएं और इसे कॉटन या कॉटन पैड की हेल्‍प से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे ड्राई होने दें.   इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर लगा लें.   आप अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए थोड़ी सी दूध क्रीम या ऑयल जैसे बादाम या ऑलिव का इस्‍तेमाल कर सकती हैं.   आप अपनी त्वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए जोजोबा ऑयल के साथ एलोवेरा जैल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं.   

तो देर किस बात की अगर आप भी अपनी स्किन को ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो घरेलू चीजों से मौजूद इन स्टेप्स को फॉलो करें.   


Web Title : ADOPT THESE TAPES TO BRING INSTANT GLASS TO THE FACE

Post Tags: