बैली फैट कम करने के लिए डाइट में ये चाय शामिल करें

वेट लॉस के लिए खासतौर पर बैली फैट को कम करने के लिए एक्‍सरसाइज के साथ सही डाइट का लेना भी जरूरी होता है. लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप चाय की मदद से भी अपना बैली फैट तेजी से कम कर सकती हैं, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन यह सच है और ऐसा आप इन 5 तरह की चाय की मदद से कर सकती हैं. जी हां ज्‍यादातर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं खासतौर पर बैली के आस-पास का फैट. और इसे कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं. अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं, जो बैली फैट कम करने के तरीके अपनाकर थक चुकी हैं लेकिन बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नहीं हो रहा है तो अपने स्लिम और फिट होने के सपने को पूरा करने के लिए एक्‍सरसाइज के साथ-साथ ये 5 तरह की चाय ट्राई करें.

कैमोमाइल  चाय

हमारे नर्वस सिस्‍टम और मसल्‍स को रिलैक्‍स देने के अलावा, कैमोमाइल चाय एक फेमस और हेल्‍दी ड्रिंक है. इसका इस्‍तेमाल एक हर्ब के रूप में किया जाता है. यह ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करके वेट लॉस के लिए फायदेमंद होती है. क्‍योंकि वजन बढ़ने के लिए ये दोनों सबसे बड़े कारक है. इसके अलावा यह हार्ट से जुड़ी समस्‍याओं को भी कम करती है. कैमोमाइल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाकर वेट लॉस में हेल्‍प करते है.

सिंहपर्णी  चाय 

मोटापे के बढ़ने खासतौर पर बैली के आस-पास फैट के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें गलत खान-पान, एक्‍सरसाइज की कमी के अलावा पूरा दिन एक ही जगह पर बैठकर काम करना भी शामिल है. लेकिन कई ऐसे उपाय हैं जो वजन बढ़ाने या घटाने में आपकी हेल्‍प कर सकते हैं और सिंहपर्णी चाय उनमें से एक है. यह चाय हमारे लिवर को डिटॉक्स करने में हेल्‍प करती है. दिन में 1 कप के इस चाय को रोजाना सेवन लेने से आप आसानी से अपना बैली फैट तेजी से कम कर सकती हैं, लेकिन साथ ही आपको अपनी डाइट और एक्‍सरसाइज रुटीन को भी ध्‍यान में रखना होगा.

दालचीनी चाय

दालचीनी लगभग हर किचन में मौजूद मसाला है, जो खाने को स्‍वाद देने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. इसकी बनी चाय से भी आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं. जी हां दालचीनी से बनी चाय आपके मेटाबॉलिज्‍म के लिए बहुत अच्‍छी होती है जो हमारे ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती है. इसे गर्म पेय को पीने से आप अपना वजन खासतौर पर बैली फैट को तेजी से कम करके फिट रह सकती हैं. इसके अलावा दालचीनी हमारे डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है.

माचा चाय

माचा चाय काफी हेल्दी चाय है जो आपको मोटापे से लेकर हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों से बचाने का काम करती है. जी हां माचा चाय को आज के समय में मोटापे से लड़ने वाला चाय भी कहा जाता हैं. ये बॉडी फैट को जलाने का काम भी करती है, खासतौर पर बैली फैट को तेजी से कम करती है. माचा चाय पर किए गए शोध में ये बात सामने आई है कि अगर इस चाय को 12 हफ्ते तक रोज पीएं तो बॉडी फैट मॉस काफी कम हो जाता है.

मोरिंगा चाय

मोरिंगा की खुशबू बहुत अच्‍छी होती है, स्किन केयर सहित कई रूपों में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. इसमें अमीनो एसिड होता है और उत्तर भारत में बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है. यह चाय उत्कृष्ट है जब यह फैट जलाने की बात आती है तो मोरिंगा चाय हमारी बॉडी में धीरे-धीरे जमा हो रहे फैट को तेजी से बर्न करने में मदद करता है.  

अगर आप भी अपनी बैली के आस-पास जमा फैट तेजी से कम करना चाहती हैं तो इन 5 तरह की चाय को अपनी डाइट में शामिल करें. लेकिन साथ ही आपको अपनी डाइट और एक्‍सरसाइज को भी ध्‍यान में रखना होगा.  

Web Title : INCLUDE THESE TEAS IN DIET TO REDUCE BAILI FAT

Post Tags: