चेहरे के दाग को 7 दिनों में दूर करते हैं ये अचूक नुस्‍खे

चेहरे और शरीर के दाग मिटाने के लिए मेरे आजमाएं हुए इन 2 टिप्स को जरूर ट्राई करें इस नुस्‍खें को मेरी दादी मां ने मुझे बताया था. अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या हो या चिकन पोक्स हुआ हो तो आप इन उपायों को अपनाकर चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं. इन उपायों को अपनाकर ना सिर्फ मेरे चेहरे और शरीर के दाग दूर हुए, बल्कि मेरी स्किन और चेहरा चमकने भी लगा. इन टिप्स को आप किसी भी तरह के दाग-धब्बे मिटाने के लिए आजमा सकती है. ना की सिर्फ चिकन पोक्स के दाग मिटाने के लिए. अगर आपको अपने स्किन को हमेशा के लिए रिंकल फ्री और ग्लोइंग रखना है तब भी आप इनका इस्तेमाल कर सकती हैं. तो आइयें जानते हैं कौन से हैं वह अचूक उपाय-

हल्दी के फायदे-

हल्दी स्वास्थ के अलावा ब्यूटी के लिहाज से भी बहुत अच्छी होती है. जैसा की हमें पता है हल्दी में आंटीसेप्टिक गुण होते है और हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल तत्व होते है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, पोटाशियम, कैल्सियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक होता है. हल्दी के इस्तेमाल से बहुत सी बीमारियां दूर होती है. हल्दी स्किन के लिए बहुत फायेदेमंद होती है और इसे लगाने से दाग डब्बे दूर होते है और चेहरे में ग्लो आ जाता है.

सरसों के फायदे-

अब बात करते हैं सरसों तेल की. शायद आपको पता ना हो कि सरसों का तेल लगाने से स्किन रूखी नहीं होती और स्किन का ग्लो बना रहता है. स्किन संबंधी समस्याओं में भी सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर के किसी भी भाग में फंगस को बढ़ने से रोकता है और त्वचा को चमकदार बनाता है. सरसों के तेल की मालिश के बाद नहाने से शरीर और स्किन दोनों स्वस्थ रहते हैं. ठंड के दिनों में सरसों के तेल से मसाज करने पर रूखी-सूखी त्वचा भी नर्म और मुलायम हो जाती है.

पहला टिप्स- हल्दी और सरसो का तेल लेप:

सबसे पहले कच्ची हल्दी को अच्छे से धो लें और मिक्सी या सिलबट्टे में पीस लें. अब इस पीसी हुई हल्दी में सरसों का तेल मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें. इस लेप को आप नहाने से पहले चेहरे और पूरे शरीर पर लगाएं. लेप को कम से कम आधे घंटे तक शरीर पर लगे रहने दें. फिर मौसम के हिसाब से हल्के गर्म या ठंडे पानी से नहा लें. अब एक साफ तोलिये से चेहरा और शरीर साफ करें. नहाने के बाद आपका चेहरा और शरीर पीला दिखेगा, लेकिन कुछ देर बाद यह नार्मल दिखने लगेगा. इस लेप को लगातार नियम बनाकर लगाने से आपकी स्किन चमकदार होगी और उसके सभी दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

दूसरा टिप्स-

नारियल पानी का इस्तेमाल:

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं और आपको झांइयों की शिकायत है तो नारियल पानी को चेहरे पर लगाएं. नारियल पानी को चेहरे और शरीर पर लगाकर आधे या एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से नाहा लें. इससे चेहरे और शरीर के दाग-धब्बे दूर होंगे.

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो भी नारियल पानी से चेहरा धोएं, इससे मुहांसे ठीक होंगे और उनके दाग भी नहीं रहेंगे.


Web Title : REMOVE FACIAL STAINS IN 7 DAYS.

Post Tags: