डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये हेयर पैक

सर्दियां आ गई हैं और इस समय सबसे अहम बात है अपने स्वास्थ्य का खयाल रखना.   उसी के साथ समस्या होती है स्किन और बालों से जुड़ी. स्किन खुश्क हो जाती है और बालों में रूसी की समस्या हो जाती है. ऐसे समय में कितने भी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लिए जाएं कोई परमानेंट उपाय नहीं मिलता है. अब अगर आपको नैचुरल इंग्रीडियंट्स चाहिए हैं तो कुछ बनाने में आसान हेयर पैक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये कैमिकल प्रोडक्ट्स नहीं होते हैं और ये हेयर पैक खास तौर पर सर्दियों के समय बालों से रूसी हटाने के काम आते हैं.  

1. अंडे का हेयर पैक-  

एक कटोरी में 1 अंडा लीजिए और उसे फेंट लीजिए. उसमें आधा नींबू निचोड़ें. इसे स्कैल्प पर मसाज करें और 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद एंटी-डैंड्रफ शैम्पू से बाल धो लीजिए. रूसी पर असर पड़ेगा.  

2. दही का इस्तेमाल- 

दो चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट तक रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें.   

3. चाय पत्ती का कमाल-  

दो चम्मच चाय पत्ती को आधे कप गर्म पानी में डालें. अब थोड़ी देर में इसे छान लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे 20 मिनट रहने दें. इसे साधारण पानी से धो लें. आप चाहें तो बिना छाने भी इसे इस्तेमाल कर सकती हैं. थोड़ी महीन चाय लेने की कोशिश करें.

4. शहद की खूबियां- 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच नींबू के जूस में तीन चम्मच शहद मिलाना होगा. इसी के साथ, मास्क अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक रहने दे और फिर अपने बालों को उसी तरह से धोएं जैसे आप पहले करती रही हैं. इसे हफ्ते में दो बार करें और पाएं डैंड्रफ से मुक्त स्कैल्प.

5. सरसों के तेल का कमाल-

नींबू के रस की कुछ बूंदे सरसों के तेल में मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं. इसे लगाने के 1 घंटे बाद सिर वैसे ही धो लें जैसे धोती आई हैं. इसे 1 घंटे से ज्यादा नहीं रखें सिर में क्योंकि इससे हेयर फॉल की समस्या भी हो सकती है.  


Web Title : TRY THESE HAIR PACKS IF YOU ARE BOTHERED BY THE PROBLEM OF DANDRUFF

Post Tags: