सर्दियों में अलसी है सबसे हेल्दी चीज

क्‍या आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहती हैंलेकिन ये भी चाहती हैं कि बॉडी में विटामिन्‍स और मिनरल की कमी ना हो! तो अलसी अपने आप में न्‍यूट्रीशन का पावरहाउस कहा जाता है. जी हां ये छोटे से बीज वजन कम करने के साथ-साथ महिलाओं की कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को चुटकियों में दूर कर देते हैं.

अलसी या फ्लैक्‍सीड एक ऐसा फूड है, जिसे आप किसी भी खाने की चीज में मिक्स करके आसानी से ले सकती सेवन हैं. फ्लैक्सीड दो तरह के रंगों में आते हैं. एक ब्राउन और दूसरा पीले. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों ही तरह के फ्लैक्सीड में एक जैसे ही हेल्‍थ संबंधी फायदे होते हैं.

अलसी और महिलाओं की हेल्‍थ                                        

फ्लैक्सीड, हर प्रकार के हार्मोनल प्रॉब्‍लम्‍स का तोड़ है. इसमें लिगनन्स की भारी मात्रा पाई जाती है, जो एस्ट्रोजन के हाई लेवल को कम करने और कम एस्ट्रोजन के लेवल को कंट्रोल में रखने में हेल्‍प करता है. इसके सेवन से आप मेनोपॉज के लक्षण, जैसे रात में पसीना आने को भी कम कर हैं. फ्लैक्सीड के सेवन से अनियमित पीरियड्स को भी ठीक किया जा सकता है. इसके अलावा सिर दर्द, घबराहट, मूड स्विंग्स आदि को भी बेहतर किया जा सकता है. अगर आपको पीरियड्स के समय ज्‍यादा ब्लीड़िंग हो रही है, तो यह उसे भी कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है. यह ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करते हुए आंतों के फंक्शन को भी ठीक करने में मदद करता है.

अलसी के हेल्‍थ बेनिफिट्स

फ्लैक्सीड, एल्फा लिनोलेनिक एसिड का अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कंट्रोल में रखते हुए ब्लड वेसल को हानि पहुंचाने से बचाते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया है कि अगर आप फ्लैक्सीड का सेवन रोज़ करते हैं, तो यह बॉडी से बैड कोलेस्ट्रोल को कम कर गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देते हैं. फ्लैक्सीड में हाई फाइबर होता है, जो कब्‍ज दूर करने में मदद करता है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता हैं, जिसके चलते आप कुछ भी जंक फूड नहीं खाती हैं और इससे आपका वजन कम होता है.

फ्लैक्सीड में फल और सब्जियों से ज्‍यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसलिए रोजाना इसकी 1 चम्‍मच खाने से फ्लैक्सीड को आपका एजिंग प्रोसेस धीरे होता है, साथ ही यह आपकी बॉडी को बूस्ट करने में भी हेल्‍प करते हैं. शोध से पता चला है कि फ्लैक्सीड खाने से ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बहुत कम होती है. फ्लैक्सीड, त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता हैं. यह बालों के लिए भी बेहतर माने जाते हैं, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

अलसी लेने का सही तरीका

*फ्लैक्सीड को पीसकर 1 टाइट डिब्बे में भरकर रखें, जरूरत पड़ने पर खाने में शामिल करें.

*1 छोटा चम्मच फ्लैक्सीड आप रोटी, बिस्कुट या ब्रेड के लिए आटा गूंथते हुए उसमें मिक्स कर सकती हैं.

*पॉरिज़, ओट्स या मूस्ली में भी आधा छोटा चम्मच मिक्स किया जा सकता है.

*फ्लैक्सीड के पाउडर को सलाद, पकी हुई सब्जी या पकी हुई दाल के ऊपर भी डाला जा सकता है.

*दही या स्मूदी में भी आप फ्लैक्सीड मिक्स कर सकती हैं.

*लेकिन अगर आपकी बॉडी की तासीर गर्म है तो आप इसका इस्‍तेमाल पानी में भिगोकर कर सकती हैं. इसके                        लिए आप रात को 1 चम्‍मच अलसी को आधा गिलास पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे खा लें और इसका पानी पी लें.

*अगर आप भी वेट लॉस करने के साथ-साथ खुद को सुंदर और बीमारियों से दूर रखना चाहती हैं तो आज से        ही अपनी डाइट में 1 चम्‍मच अलसी की शामिल करें.

Web Title : FLEXSEED IS THE MOST HEALTHY THING IN WINTER

Post Tags: