न्यूजीलैंड में गैब्रियल चक्रवात से 11 लोग मरे, हजारों लापता,

न्यूजीलैंड में रविवार को गैब्रियल चक्रवात से 11 लोगों के मरने की पुष्टि की गई, जबकि अब भी हजारों लोग लापता हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने गैब्रियल चक्रवात को देश में इस सदी की सबसे भयानक प्राकृतिक आपदा करार देते हुए कहा, लापता लोगों की युद्ध स्तर पर तलाश की जा रही है. पिछले सप्ताह 12 फरवरी को न्यूजीलैंड के उत्तरी हिस्से में आए चक्रवात से कई लाख घरों की बिजली गुल हो गई थी. पुलिस के मुताबिक, 5,608 से ज्यादा लोगों के लापता होने की सूचना मिली है, जिनमें से 1,196 ने खुद को सुरक्षित बताया है.  

वाशिंगटन: अंटार्कटिक सागर में लगातार दूसरे साल सबसे कम बर्फ

जलवायु बदलाव के खतरनाक नतीजे अब स्पष्ट तौर पर सामने आने लगे हैं. अंटार्कटिक सागर में बर्फ के न्यूनतम स्तर ने पिछले साल का रिकार्ड तोड़ दिया है. नेशनल स्नो ऐंड आइस डाटा सेंटर (एनएसआईडीसी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बर्फ पिछले साल के न्यूनतम स्तर पर काफी पहले ही पहुंच गई थी. लेकिन, 13 फरवरी, 2023 को बर्फ का स्तर घटकर 19. 1 लाख वर्ग किलोमीटर रह गया, जबकि पिछले साल 25 फरवरी को सबसे कम 19. 2 लाख वर्ग किलोमीटर बर्फ दर्ज की गई थ

अबू धाबी. भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच व्यापार व निवेश को बढ़ाने के लिए शनिवार को यूएई-इंडिया बिजनेस काउंसिल की स्थापना की गई. यूआईबीसी की शुरुआत के अवसर पर यूएई के विदेश व्यापार उप मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल ज्यौदी, यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर, दुबई में भारत के महावाणिज्यदूत डॉ. अमन पुरी और संस्थापक सदस्य थे.  

पर्थ: विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री से मिले

पर्थ. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने रविवार को पर्थ में भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री टोनी बूती से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच शिक्षा, व्यापार और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और आपसी रिश्तों को गहरा करने पर चर्चा की. बैठक की जानकारी देते हुए मुरलीधरन ने ट्वीट कर कहा, ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा, नागरिकता व बहुसंस्कृति मंत्री टोनी बूती के साथ फलदायी मुलकात हुई. इससे पहले उन्होंने मेलबर्न में उद्योग व वित्त मंत्री टिम पैलास के साथ बैठक की.  

लंदन: लॉर्ड स्वराज पॉल ने पत्नी की याद में हॉल का किया उद्घाटन

भारतीय मूल के ब्रिटिश उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल ने लंदन में इंडियन जिमखाना क्लब में दिवंगत पत्नी अरुणा की स्मृति में एक नए हॉल का उद्घाटन किया. पश्चिम लंदन में 60 वर्ष से ज्यादा पुराने ऐतिहासिक जिमखाना क्लब में शनिवार को पॉल ने अपने 92वें जन्मदिन पर अरुणा स्वराज पॉल हॉल का उद्घाटन किया. कपारो ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के संस्थापक पॉल ने कहा, वे भारत से बहुत प्यार करते हैं.  

नई दिल्ली: ऑपरेशन दोस्त को पूरा कर तुर्किये से लौटा एनडीआरएफ का दल

ऑपरेशन दोस्त के तहत राष्ट्रीय आपदा मोचन बल का अंतिम दल रविवार को तुर्किये से भारत लौट आया. तुर्किये की ओर से बचाव कार्यों की समाप्ति की घोषणा के बाद एनडीआरएफ की टीम स्वदेश लौटी. ऑपरेशन दोस्त के तहत 151 एनडीआरएफ कर्मियों की तीन टीम और श्वान दस्ते ने भूकंप प्रभावित तुर्किये की मदद की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, एनडीआरएफ की टीमों ने नूरदागी और अंतक्या के 35 स्थानों पर जिंदगी बचाई. तुर्किये आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा, अब अधिकांश प्रांतों में खोज और बचाव अभियान समाप्त हो गया है.  

Web Title : 11 DEAD, THOUSANDS MISSING AS CYCLONE GABRIEL HITS NEW ZEALAND

Post Tags: