कुलगाम : शोपियां में एनकाउंटर के बाद हिंसक प्रदर्शन, सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी, इंटरनेट सेवाएं निलंबित

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले के मोलू-चित्रगाम इलाके में सोमवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी और एक ओवरग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) की मारा गया. पुलिस के मुताबिक सोमवार तड़के शोपियां जिले के चित्रगाम गांव में राष्ट्रीय राइफल्स के एक गश्ती दल पर आतंकवादियों ने हमला कर गोलीबारी की जिसकी जवाबी करवाई हुई और कुछ समय तक यह मुठभेड़ चलती रही.  

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक शोपियां जिले के चित्रग्राम गांव में आतंकवादियों ने एक वाहन पर सवार होकर राष्ट्रीय राइफल के गश्ती दल पर गोलीबारी की. जवाबी करवाई में एक आतंकवादी और उसका सहयोगी एक ओजीडब्ल्यू मारा गया. पुलिस ने मारे गए आतंकवादी की पहचान फिरदौस अहमद भट के रूप में की और ओजीडब्ल्यू की सज्जाद अहमद डार. दोनों लोग कुलगाम जिले के रहने वाले थे. पुलिस ने बताया यह दोनों किस संगठन से थे इसका पता लगाया जा रहा है. इस बीच, अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर कुलगाम इलाके में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी हैं.

कुलगाम में लोगों ने पुलिस के इस बयान को झुठलाते हुए कहा यह दोनों सामान्य नागरिक थे और इनका आतंकवाद से कोई नाता नहीं था, वह मामले की जांच की मांग कर रहे है. इलाके में जमकर हिंसक प्रदर्शन जारी है. युवाओं ने सड़कों पर उतर कर सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की, जवाब में सुरक्षाबलों ने आंसू गैस के गोले दागे और पेलेट गन का इस्तेमाल किया, कई लोगों के घायल होने की खबर मिली है हालत तनावपूर्वक होते देख ज़िले के स्कूल कॉलेज बांधकर दिए गए है.  

यह एक सप्ताह में इस तरह की दूसरी मुठभेड़ है और इस महीने में अब तक 23 आतंकी मारे गए है. अधिकारियों ने दिए आंकड़ों के मुताबिक 2019 के पहले पांच महीनों में 23 विदेशी सहित 100 से अधिक आतंकवादियों को मार दिया गया है. हालांकि, चिंता का विषय है, कम से कम 50 युवा मार्च के बाद से कई आतंकी संगठनों में शामिल हो गए हैं. संसद में प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, 2010-2013 की तुलना में घाटी में हथियार उठाने वाले युवाओं की संख्या में 2014 के बाद से लगातार वृद्धि देखी जा रही है.

Web Title : AFTER THE SHOPIAN ENCOUNTER VIOLENCE IN KULGAM STONE PELTING ON SECURITY FORCES INTERNET SHUTDOWN

Post Tags: