अरविंद केजरीवाल की अपील- दिल्ली से न जाएं लोग, खाने-पीने का पूरा इंतजाम

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने आम लोगों से उन लोगों की मदद करने की अपील की है, जो लॉकडाउन के कारण जहां तहां फंसे हैं और उनके पास खाने-पीने के सामान की कमी है. आम आदमी पार्टी ने एक ट्वीट में लिखा है कि वैसे लोगों की मदद करें जो भूखे हैं और खाने की सामग्री नहीं खरीद सकते. आम आदमी पार्टी ने यह भी कहा है कि दिल्ली सरकार ऐसे लोगों की मदद में आगे आई है जो लोग जरूरतमंद हैं. पार्टी ने अपील की है कि इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं ताकि मुश्किल में फंसे लोगों की मदद हो सके.

आम आदमी पार्टी ने इसके लिए एक मैप भी जारी किया है, जहां जरूरतमंदों के लिए सेवा के सेंटर चलाए जा रहे हैं. इसे https://tinyurl. com/yx6bx68u पर देखा जा सकता है. पार्टी ने लोगों की मदद में टि्वटर पर एक ऑनलाइन अभियान चलाया है जिसका नाम है #DelhiHungerReliefCentres location. इन सेंटर्स पर लंच का समय 12-3 है जबकि डिनर 6-9 बजे तक दिया जा रहा है. लोगों के लिए यह सेवा प्रतिदिन जारी है.

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से बाहर जा रहे लोगों से एक अपील की है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कुछ लोग अपने गांव जाने के लिए बेताब हैं. प्रधानमंत्री ने सबसे अपील की है कि आप अपने गांव न जाएं, जहां हैं वहीं रहें. क्योंकि इतनी भीड़ में आपको भी कोरोना होने का डर है. फिर आपके माध्यम से कोरोना आपके गांव और परिवार तक पहुंच सकता है. देश के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंच जाएगा. उसके बाद देश को इस महामारी से बचाना मुश्किल होगा. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि दिल्ली सरकार ने आपके रहने-खाने का पूरा इंतजाम किया हुआ है. अभी देश हित में है कि आप अपने गांव न जाएं.

दूसरी ओर दिल्ली से अपने घर को निकले लोगों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. हजारों की तादाद में लोग दिल्ली से सटे आनंद विहार आईएसबीटी पहुंच रहे हैं. कल दिन भर यह सिलसिला चलता रहा जिससे यूपी और दिल्ली की सरकारें दबाव में आ गईं. अगर लोग सड़कों पर ऐसे ही उतरते रहे तो लॉकडाउन का कोई मतलब नहीं रह जाएगा और संक्रमण के और फैलने की आशंका बढ़ जाएगी. शनिवार को यूपी सरकार ने ऐलान किया कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राजधानी दिल्ली छोड़कर मजबूरन पैदल अपने घर जाने वाले लोगों के लिए बसों की व्यवस्था की गई है.

सरकार ने उत्तर प्रदेश-दिल्ली बॉर्डर के पास 200 बसों की व्यवस्था की है. ये बसें गाजियाबाद और नोएडा बॉर्डर पर लगाई गई हैं, जिनकी सेवा हर दो घंटे में मिलेगी. संपूर्ण देश में शनिवार को लॉकडाउन का चौथा दिन था. देश के विभिन्न हिस्सों से दिहाड़ी मजदूरी करने वाले और अन्य गरीब लोगों का पलायन जारी है. सबसे ज्यादा पलायन राजधानी दिल्ली से हो रहा है. हर दिन हजारों की संख्या में लोग वाहन की तलाश में राजधानी से सटे विभिन्न बॉर्डर पर पहुंच रहे हैं. इसी तरह का नजारा शनिवार को भी देखने को मिला. गाजीपुर बॉर्डर पर अपने गंतव्य को जाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा देखने को मिला.

Web Title : ARVIND KEJRIWALS APPEAL: PEOPLE NOT TO GO TO DELHI, FULL FOOD AND DRINK ARRANGEMENTS

Post Tags: