चंडीगढ़ में भाजपा का बना सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर, क्रॉस वोटिंग का भी फायदा

भाजपा ने चंडीगढ़ के सीनियर डिप्टी मेयर पद का चुनाव जीत लिया है. भाजपा की ओर से खड़े किए गए कुलजीत संधू ने यह चुनाव 19 वोट हासिल करके जीत लिया. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार को 16 वोट मिले और एक वोट अवैध घोषित किया गया.  भाजपा के डिप्टी मेयर कैंडिडेट राजिंदर शर्मा भी जीत गए हैं. इस तरह भले ही मेयर आप और कांग्रेस का होगा, लेकिन सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर के पद पर भाजपा काबिज हो गई है.

इससे पहले मेयर के चुनाव में पहले भाजपा कैंडिडेट मनोज सोनकर को जीता घोषित किया गया था, लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा तो उसने आम आदमी पार्टी के कुलदीप कुमार टीटा को ही मेयर घोषित कर दिया था. अदालत ने माना था कि चुनाव में धांधली हुई है और चुनाव अधिकारी अनिल मसीह के खिलाफ इसके लिए केस चलना चाहिए.  

इस चुनाव में भाजपा के पास 17 वोट थे और सांसद किरण खेर भी सदस्य के नाते वोटर थीं. इस तरह पार्टी उम्मीदवार के पक्ष में कुल 18 वोट मिलने थे, लेकिन 19 वोट मिले. इससे साफ है कि सीनियर डिप्टी मेयर के चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई है. अब तक यह साफ नहीं है कि भाजपा खेमे के पार्षदों के अलावा किस अन्य पार्षद ने भाजपा कैंडिडेट के समर्थन में मतदान किया है.  

इससे पहले चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए 27 फरवरी की तारीख तय थी. लेकिन मेयर कुलदीप कुमार का कहना था कि उनकी बहन बीमार है, जिसे देखने के लिए वह जा रहे हैं. ऐसे में वह चुनाव कराने के लिए उपलब्ध नहीं करेंगे. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले में दखल देते हुए चुनाव के लिए 4 मार्च की डेट फिक्स की थी.  

Web Title : BJP APPOINTS SENIOR DEPUTY MAYOR AND DEPUTY MAYOR IN CHANDIGARH

Post Tags: