धारा 370 हटने पर बोली महबूबा मुफ़्ती, विनाशकारी परिणाम होंगे

Jammu Kashmir Article 370 Latest News: गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में एक संकल्प पेश किया जिसमें कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 370 के सभी खंड जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे. शाह ने राज्यसभा में घोषणा की कि कश्मीर और जम्मू डिवीजन विधान के साथ एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा. गृह मंत्री ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे. ’’ इससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक घंटे लंबी बैठक चली. समझा जाता है कि इस बैठक में शीर्ष नेतृत्व ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की.

अमित शाह के इस प्रस्ताव पर संसद में जमकर हंगामा हुआ. राज्यसभा में पीडीपी के दो सदस्यों ने भारतीय संविधान की प्रतियां फाड़ीं जिसके बाद उन्हें मार्शलों ने सदन से बाहर किया. उधर, बीजेपी नेता राम माधव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को भारत में पूर्ण रूप से शामिल किए जाने की श्यामा प्रसाद मुखर्जी समेत हजारों शहीदों की इच्छाओं का सम्मान हुआ है.

इस बीच, इस फैसले पर जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ़्ती की भी प्रतिक्रिया आई है. मुफ़्ती ने कहा कि अनुच्छेद 370 निरस्त करने का भारत सरकार का एकतरफा फैसला गैर कानूनी, असंवैधानिक है. भारत कश्मीर के साथ किये गए वादों को पूरा करने में नाकाम रहा है. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 पर उठाया गया कदम उपमहाद्वीप के लिए विनाशकारी परिणाम लेकर आएगा. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी जम्मू-कश्मीर के लोगों को आतंकित कर इस क्षेत्र पर अधिकार चाहती है.

Web Title : BID MEHBOOBA MUFTI ON REMOVAL OF SECTION 370 WILL HAVE DISASTROUS CONSEQUENCES

Post Tags: