Board Exam 2024: छात्रों को डिप्रेशन से मुक्ति दिलाएगा सीबीएसई का पॉडकास्ट

Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा का तनाव कम करने और पढ़ाई को ज्यादा रोचक बनाने के लिए सीबीएसई ने पहली बार ऑडियो पॉडकास्ट जारी किया है. ये पॉडकास्ट छात्रों को जीवन जीने का सलीका सिखाने के साथ ही खुद को अवसाद से बचाने का रास्ता बताएगा. माता-पिता बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करें, इसके लिए भी अलग से पॉडकास्ट तैयार किया गया है. छात्र-छात्राएं और अभिभावक ये पॉडकास्ट सीबीएसई की वेबसाइट पर पैरेंट्स कॉर्नर का विकल्प चुनने के बाद सुन सकते हैं.

छात्रों को जीवन जीने का सलीका भी सिखाएगा पॉडकास्ट
सीबीएसई ने इस पॉडकास्ट के माध्यम से छात्रों को जीवन जीने का सलीका भी सिखाने की कोशिश की है. किस तरह से छात्र अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित कर सकते हैं, इसके उपाय बताए गए हैं. इसके अलावा परीक्षा के पहले उसकी तैयारी की चिंता और परीक्षा हो जाने के बाद परीक्षाफल की चिंता से छात्र खुद को कैसे उबार सकते हैं, इसके बारे में भी पॉडकास्ट में बताया गया है. परीक्षा और उसके परीक्षाफल को लेकर अपने बच्चों के साथ माता-पिता का व्यवहार कैसा होना चाहिए, इसको लेकर अभिभावकों के लिए अलग से पॉडकास्ट तैयार किया गया है.

पटना में एक ताजा मामले में युवती ने लगाई चौथी मंजिल से छलांग
30 सितंबर की शाम पटना में प्लस टू की परीक्षा दे चुकी एक छात्रा ने सोसायटी के अपने फ्लैट की चौथी मंजिल से छलांग लगा दी. घटना के बाद आसपास के लोगों का कहना है कि छात्रा ने इसी साल प्लस टू की परीक्षा दी थी. परीक्षा में उसे बहुत कम नंबर मिले थे. एक विषय में वह फेल भी हो गई थी. इस कारण वह काफी अवसाद में थी. इसी का नतीजा रहा कि छात्रा ने शनिवार शाम बुद्धा कॉलोनी थाना क्षेत्र के नागेश्वर कॉलोनी स्थित अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से यह कहते हुए छलांग लगा दी कि, मैं पागल हूं.. . . मुझे मरना है.. . . .

कुछ महीने बाद ही होनी है परीक्षा
कुछ महीने बाद ही सीबीएसई की 2024 की 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होनी हैं. कम अंकों से छात्र अवसाद का शिकार हो जाते हैं. बड़ी संख्या में अभिभावक ऐसे भी होते हैं, जो बच्चों को कम अंक आने या अन्य कमियों के लिए ताना देते हैं. बोर्ड के पॉडकास्ट में ऐसे अभिभावकों को बताया गया है कि वो बच्चों के साथ कैसा व्यवहार करें. सीबीएसई ने कुछ पॉडकास्ट कॅरियर गाइड के लिए भी तैयार किये हैं. इन्हें सुनकर 10वीं और 12वीं की पढ़ाई के बाद छात्र क्या करें, इसमें पॉडकास्ट उनकी मदद करेगा. परीक्षा वाले दिन किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इसकी जानकारी भी पॉडकास्ट देगा. यह पॉडकास्ट वेबसाइट पर हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है.

रैप सांग बढ़ाएगा छात्रों का उत्साह
आज का दौर नई तकनीक और नवाचार का है. इस दौर में बच्चे सुनी-सुनाई और देखी-दिखाई चीजों को ज्यादा तरजीह देते हैं. उन्हें आसानी से सीख भी लेते हैं. यह वीडियो या ऑडियो फॉर्म दोनों में हो सकता है. नये दौर के इन बच्चों में रैप सांग को लेकर अलग ही आकर्षण दिखता है. सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पहले छात्रों के लिए एग्जाम रैप सांग ‘टेक इट इजी’ तैयार किया है. दो मिनट 49 सेकेंड का यह रैप सांग छात्र-छात्राओं में नई ऊर्जा का संचार करने में काफी सहायक होगा.

इन विषयों पर उपलब्ध है पॉडकास्ट:

टैकलिंग डिप्रेशन.
टिप्स फॉर पैरेंट्स.
सीबीएसई एग्जाम रैप.
नो अबाउट सीबीएसई कॅरियर गाइडेंस पोर्टल.
टिप्स फॉर स्टूडेंट.
वाट टू डू ऑन एग्जाम डे.
क्विक टिप्स फॉर एग्जाम प्रिपरेशन.
स्ट्रेस बिल्डर्स एंड स्ट्रेस बूस्टर.
नो अबाउट दोस्त फॉर लाइफ.

पॉडकास्ट में अभिभावकों के लिए दिये गए हैं ये सुझाव:

बच्चे पर हर समय पढ़ने का दबाव नहीं डालें.
पढ़ाई में उनकी सहायता करें.

टाइम टेबल बनाने पर बच्चों की सहायता करें.
पिछले खराब परिणाम का ताना न दें.

कम अंक आने पर भी बच्चे का आत्मविश्वविश्वास बनाए रखें.
बच्चे की वास्तविक क्षमता को देखते हुए उसका लक्ष्य बनाएं.

पर्याप्त नहीं था, कहने की बजाय अच्छा किया जैसे वाक्य बोलें.

Web Title : BOARD EXAMS 2024: CBSE PODCAST TO RELIEVE STUDENTS FROM DEPRESSION

Post Tags: