विमानन मंत्रालय की इमरजेंसी बैठक के बाद बोइंग 737 मैक्स 8 पर रोक

नैरोबी में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान हादसे का असर भारत पर भी दिख रहा है. इस मसले पर आगे क्या करना है, इसे लेकर बुधवार को नई दिल्ली स्थित राजीव भवन में नागर विमानन मंत्रालय की एक इमरजेंसी बैठक हुई. विमानन सचिव की ओर से बुलाई गई इस बैठक में लगभग सभी एयरलाइंस के नुमाइंदों ने हिस्सा लिया. एक अहम फैसले की जानकारी देते हुए विमानन सचिव ने बताया कि लोगों को हवाई उड़ान में असुविधा न हो, इसके लिए विस्तारा एयरलाइंस को इंटरनेशनल फ्लाइट्स की इजाजत दे दी गई है. नैरोबी हादसे के बाद भारत ने बोइंग की उड़ानों पर बैन लगाया है.

नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने बैठक में कहा, ´बोइंग 737 मैक्स की सभी उड़ानें रोक दी गई हैं. सभी एयरलाइंस से हमारी बात चल रही है ताकि लोगों की असुविधाएं कम की जा सकें. ´ खरोला ने कहा, स्पाइस जेट ने 14 उड़ानें रद्द कीं. इसकी 500 उड़ानें हर दिन ऑपरेट होती हैं जिनमें 14 रद्द हुई हैं. स्पाइस जेट अपने स्तर पर बाकी के यात्रियों को संभाल लेंगी. गुरुवार का दिन काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है क्योंकि बोइंग के रद्द होने का आदेश आधे दिन के बाद प्रभावी होगा. ´

विमानन सचिव ने कहा कि ´स्पाइस जेट का कहना है कि उसने अपने विमानों की क्षमता को पहले से बढ़ाई है. हालांकि कल (गुरुवार) 30-35 विमानों पर इसका असर देखा जाएगा. स्पाइस जेट ने यह भी कहा है कि जिन जिन एयरपोर्ट पर उसके विमान हैं, वे उड़ान भरेंगे. कंपनी ने मुसाफिरों की शिकायतें निपटाने के लिए स्पेशल सेल भी बनाई है. ´ खरोला ने यह भी बताया कि लोगों की असुविधाओं को कम करने के लिए विस्तारा एयरलाइंस को इंटरनेशनल उड़ान की इजाजत दी गई है.

इथोपिया से बाहर ब्लैक बॉक्स की जांच

उधर इथोपिया से एक खबर और आ रही है कि हादसे के शिकार बोइंग विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ जांच के लिए विदेश भेजा जाएगा. हालांकि अभी यह तय नहीं है कि कहां भेजा जाएगा. इथोपियन एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने यह बयान ऐसे समय दिया है जब दुनिया के कई देशों ने बोइंग पर रोक लगा दी है. प्रवक्ता असरत बेगाशॉ ने कहा कि हमारे पास बोइंग का अंतिम समय का डेटा है बातचीत की रिकॉर्डिंग है लेकिन हमारे पास यहां इथोपिया में इसकी जांच की क्षमता नहीं है, इसलिए कहीं दूसरे देश भेजना पड़ेगा.

बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही हादसे का शिकार हो गया था जिससे इसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. बीते पांच महीनों में मैक्स 8 विमान से जुड़ा यह दूसरा हादसा है. पिछले साल इंडोनेशिया में हुए लॉयन एयर हादसे में 189 लोगों की मौत हुई थी. इस बीच, लेबनान और कोसोवो ने अपने यहां बोइंग ‘737 मैक्स 8 ’विमान पर रोक लगा दी. ‘नार्वे एयर शटल्स’ ने कहा कि वह बोइंग कंपनी से मुआवजा मांगेगी क्योंकि इस सस्ती एयरलाइन ने इस कंपनी के विमानों के ऑपरेशन पर रोक लगा दी है.

Web Title : BOEING 737 MAX GROUNDED IN INDIA CIVIL VISTARA WILL OPERATE INTERNATIONAL FLIGHTS

Post Tags: