CAA प्रोटेस्ट: मौजपुर के बाद अब करावल नगर में पथराव, कई वाहनों में तोड़फोड़

दिल्ली : दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर एक बार फिर से बवाल तेज हो गया है. रविवार को सीएए समर्थक और विरोधी आमने-सामने आ गए. रविवार को पहले दिल्ली के मौजपुर इलाके में पथराव हुआ और रात को करावल नगर में पत्थरबाजी देखने को मिली.

पथराव की इन घटनाओं में कई लोग घायल हो गए हैं. इसके अलावा कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया है.

इस बीच तनाव को देखते हुए जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन को सुरक्षा कारणों से बंद किया गया है. इन मेट्रो स्टेशनों से एंट्री और एग्जिट बंद कर दी गई है.

मालवीय नगर में कई जगह प्रदर्शन

दिल्ली के मालवीय नगर में कई जगह प्रदर्शन किया गया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ट्रैफिक जाम करने की भी कोशिश की. प्रदर्शनकारियों ने एक हॉस्पिटल के सामने भी ट्रैफिक जाम करने का प्रयास किया.

इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों के साथ अभद्रता भी की. इतना ही नहीं, महिला पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की भी की गई और बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की गई. इसमें कई पुलिसकर्मी चोटिल हो गए.

दरअसल, शनिवार देर रात शाहीन बाग की तर्ज पर जाफराबाद में मुस्लिम महिलाएं नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ धरना में  बैठ गईं. साथ ही जाफराबाद में सड़क को बंद कर दिया. इसके बाद चांद बाग में भी मुस्लिम महिलाएं धरना देने लगीं और सड़क को जाम कर दिया. इससे लोगों को दिक्कत होने लगी और लोग सड़क बंद करने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगे.

मालवीय नगर के करीब हौज रानी में लोगों का आरोप है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया है. डीसीपी का कहना है कि लाठीचार्ज के आरोप की वो जांच करेंगे.  

कपिल मिश्रा का प्रदर्शन

इसी तरह रविवार दोपहर करीब तीन बजे जाफराबाद से आधा किलोमीटर दूर मौजपुर में सीएए के समर्थन में लोग सड़क पर निकल आए. भारतीय जनता पार्टी के नेता कपिल मिश्रा भी अपने समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे.

सीएए समर्थकों ने रास्ता बंद करने के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. इस धरना प्रदर्शन में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा भी अपने समर्थकों के साथ शामिल हो गए.

जब सड़क बंद करने के खिलाफ सीएए समर्थक धरना प्रदर्शन कर रहे थे, तभी मौजपुर इलाके में एक गली से आई शरारती लोगों की भीड़ ने उन पर पथराव कर दिया. इसके चलते अफरातफरी मच गई. इस पथराव से गुस्साए सीएए समर्थकों ने जवाबी पथराव किया. इस दौरान पथराव करने के शक में एक शख्स की धुनाई कर दी गई. पथराव की  घटना को दिल्ली पुलिस मूकदर्शक बनी देखती रही.

दिल्ली पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

जब हालात काबू से बाहर होने लगे, तब दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. इसके बाद प्रदर्शनकारी कुछ देर के लिए सड़क से हट गए, लेकिन थोड़ी देर पर फिर वहां जाकर डट गए.

सीएए समर्थक प्रदर्शनकारियों का कहना था कि दिल्ली पुलिस शाहीन बाग, जाफराबाद और चांद बाग में धरना पर बैठी मुस्लिम महिलाओं को हटाए और रास्तों को खुलवाए.

कपिल मिश्रा ने दिया 3 दिन का अल्टीमेटम

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने दिल्ली पुलिस को अल्टीमेटम दिया कि वो तीन दिन के अंदर सड़कों को खाली कराए, वरना सड़क पर फिर से उतरा जाएगा. इसके बाद किसी की नहीं सुनी जाएगी.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में दूसरा शाहीन बाग नहीं बनने दिया जाएगा. रविवार को सीएए को लेकर विवाद यहीं थमा नहीं और रात होते-होते करावल नगर के शेरपुर चौक में सीएए समर्थक और सीएए विरोधियों के बीच भिड़ंत हो गई.

छावनी में तब्दील हुआ जाफराबाद

इस दौरान दोनों पक्षों में जमकर पथराव हुआ. प्रदर्शनकारियों ने वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया है. दिल्ली में रविवार को हुई इन घटनाओं के बाद भारी संख्या में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है. शाहीन बाग, जाफराबाद, चांद बाग और मौजपुर छावनी में तब्दील हो गया है.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि रविवार को हुए पथराव में कई लोग घायल हुए हैं. प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किया है, जिसमें पुलिसकर्मियों को भी चोट आई है.

दिल्ली पुलिस का कहना है कि पथराव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. प्रदर्शन के चलते जाफराबाद और मौजपुर मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है.


Web Title : CAA PROTEST: STONE PELTING IN KARWAL NAGAR NOW AFTER MAUAJPUR, SEVERAL VEHICLES VANDALIZED

Post Tags: