राजस्थान में सर्दी के तेवर तीखे कल से यहां बारिश होने की संभावना

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 3 और 4 दिसंबर को बारिश होने के साथ ही बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश में कई जगहों पर आसमान में बादल छाए हुए नजर आ रहे हैं. अल सुबह घना कोहरा भी देखने को मिला है. बारिश होने से तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना है. जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक 3 से 4 दिसंबर को एक और नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा. इससे प्रदेश में बादल छाए रहने की संभावना है. उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने के आसार है. राजस्थान के सभी हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावनाएं जताई गई हैं. बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में तापमान पूर्वी राजस्थान की तुलना में ज्यादा रह सकता है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिसंबर में बारिश हो सकती है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में तूफान भी ज्यादा बन रहे हैं.

नवंबर में 98 फीसदी अधिक बारिश

राजस्थान में नवंबर महीने में बारिश सामान्य से 98 फीसदी अधिक हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, नवंबर में इस बार 9. 9 एमएम बारिश हुई है, जबकि औसत बारिश 5 एमएम होती है. नवंबर में सबसे कम तापमान 30 दिसंबर को माउंट आबू में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सीकर के फतेहपुर में 23 नवंबर को 6. 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया था. प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन का अधिकतम तापमान औसत से नीचे रहा है.

माउंट आबू  के तापमान में उछाल

राजस्थान के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को तापमान में हल्का उछाल देखने को मिला है. शुक्रवार का न्यूनतम तापमान जहां 3 डिग्री था, वो शनिवार को बढ़कर 7 डिग्री हो गया. हालांकि, तापमान में मामूली उछाल के बाद भी ठिठुरन माउंट आबू में बरकरार है. लोग अलाव के सहारे सर्दी भगाने का जतन कर रहे हैं. माउंट आबू में सर्दी के असर बीच पर्यटक भी होटल के कमरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं.  

Web Title : COLD WAVE INTENSIFIES IN RAJASTHAN, RAIN LIKELY FROM TOMORROW

Post Tags: