कोरोना कैपिटल रही मुंबई का इंतजार खत्म, कोविशील्ड की पहली खेप पहुंची

 लंबे समय तक कोरोना कैपिटल रही मुंबई का वैक्सीन का इंतज़ार अब खत्म हो चुका है. पहले चरण में सवा लाख हेल्थ वर्कर्स को लगने वाली वैक्सीन की आपूर्ति हो चुकी है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से मुंबई को 1 लाख 39 हजार 500 वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी है. बुधवार सुबह तड़के 5:30 बजे ´कोविशील्ड´ वैक्सीन की पहली खेप एक वैन के ज़रिए मुंबई लाई गई.

कोरोना कैपिटल मुंबई को कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार खत्म

पुणे से मुंबई पहुंचने पर वैक्सीन को परेल के साउथ वार्ड में रखा गया है. परेल के साउड वार्ड को मुंबई के लिए वैक्सीन का प्रमुख केंद्र माना जा रहा है. बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकनी से मिली जानकारी के मुताबिक परेल वैक्सीन सेंटर के निचले और दूसरे मंजिल पर वैक्सीन स्टोर करने के लिए कमरे बनाए गए हैं जिसमें एक वॉक इन कूलर, वॉक इन रेफ्रिजरेटर और ILR मौजूद हैं.  

उसमें 10 लाख से अधिक वैक्सीन स्टोर की क्षमता है. काकनी ने बताया कि परेल से ही मुंबई के 4 मेडिकल कॉलेज, 4 पेरिफिरेल हॉस्पिटल और BKC जंबो फैसिलिटी में वैक्सीन का डोज पहुंचाया जाएगा.

कोविशील्ड´ की पहली खेप एक वैन के ज़रिए मुंबई लाई गई

काकनी का कहना है कि मुंबई पहुंची वैक्सीन का इस्तेमाल प्रथम चरण में सवा लाख हेल्थ वर्कर्स को लगाया जाएगा. उन्होंने कोरोनाकाल में 10 महीने तक मरीजों की जान बचाने का काम किया. उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को शुरू होनेवाले टीकाकरण से पहले बीएमसी ने वैक्सीन ड्राई रन पूरा कर लिया है. 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान में लोगों को आसानी पहुंचने के लिए बीएमसी ने मुंबई के 75 जगहों पर केंद्र बनाए हैं. ऐसे में बीएमसी का प्रयास एक दिन में 50 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा करने का रहेगा.


Web Title : CORONA CAPITAL ENDS MUMBAI WAIT, FIRST CONSIGNMENT OF KOVICHILD ARRIVES

Post Tags: