कांग्रेस ने वोटों की क्रॉसचेकिंग के लिए दायर की पिटीशन, sc ने किया खारिज

कांग्रेस ने गुजरात चुनाव में वोटों की क्रॉसचेकिंग के लिए सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर की.  कपिल सिब्बल और कमलनाथ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट इलेक्शन कमीशन को निर्देश दे कि EVM में डाले गए 25% वोटों का मिलान VVPAT से किया जाए. SC ने कांग्रेस की पिटीशन खारिज करते हुए कहा कि इसमें कोई मेरिट नहीं है. बता दें कि गुजरात इलेक्शन में 100% VVPAT मशीनों का इस्तेमाल किया था. कांग्रेस ने वोटिंग के दौरान गड़बड़ी के आरोप लगाए थे.

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हम इलेक्शन कमीशन के अधिकार क्षेत्र में दखल नहीं दे सकते हैं. चुनाव की प्रक्रिया लोकतंत्र से सबसे ज्यादा अहम होती है. इसमें केवल किसी पार्टी की शंका को दूर करने के लिए दखल नहीं दिया जा सकता है. ´

- कांग्रेस ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव में वोट डालने के बाद नरेंद्र मोदी पर राणिप में रोड शो करने का आरोप लगाया.  

- पार्टी ने गुरुवार को उनके मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट (आचार संहिता) तोड़ने की शिकायत इलेक्शन कमीशन से की.  
- कांग्रेस स्पोक्सपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने कहा, चुनाव आयोग नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेताओं के खिलाफ आचार संहिता तोड़ने पर कोई कार्रवाई नहीं करता. लेकिन एक इंटरव्यू के बाद राहुल गांधी को नोटिस जारी कर दिया जाता है. EC बंधक और कठपुतली की तरह काम कर रहा है.

- गुजरात में दूसरे फेज के चुनाव से पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाटण में रैली की थी.
- यहां पीएम ने कहा था, कांग्रेस जानती है कि वह विधानसभा के पहले फेज में हारेगी, इसलिए ईवीएम पर हार का ठीकरा फोड़ रहे हैं. दूसरे राउंड के बारे में तो सोच भी नहीं रहे हैं.

- यह वोटिंग के वक्त वोटर्स को फीडबैक देने का एक तरीका है. इसके तहत ईवीएम से प्रिंटर की तरह एक मशीन अटैच की जाती है. वोट डालने के 10 सेकंड बाद इसमें से एक पर्ची निकलती है, जिस पर सीरियल नंबर, नाम और उस कैंडिडेट का इलेक्शन सिम्बल होता है, जिसे आपने वोट डाला है. यह पर्ची मशीन से निकलने के बाद उसमें लगे एक बॉक्स में चली जाती है.

Web Title : CROSCHEKING OF THE CONGRESS VOTES OBJECTION, SC RULED OUT