370 पर गांधी परिवार ने तोड़ी चुप्पी, प्रियंका गाँधी बोली जो पार्टी के राय वही मेरे विचार

नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के मुद्दे पर जब सदन में कार्यवाही चल रही थी तो कांग्रेस का दोहरा चेहरा सामने आया. एक तरफ राज्यसभा और लोकसभा में कांग्रेस अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध कर रही थी. लेकिन कांग्रेस के कई कद्दावर नेताओं के बयान एनडीए सरकार के समर्थन में थे. अब जबकि अनुच्छेद 370 इतिहास बन चुका है तो राहुल गांधी से इस विषय पर सवाल पूछा गया. लेकिन वो सवाल का जवाब देने से बचते हुए नजर आए. अब इस संबंध में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रतिक्रिया दी है जिसमें वो कहती हैं अनुच्छेद 370 को हटाया जाना असंवैधानिक है.

सोनभद्र के उम्भा गांव के दौरे पर गईं प्रियंका गांधी ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाया जाना गैरकानूनी है. उन्होंने कहा कि पार्टी का स्टैंड वही है जिसे गुलाम नबी आजाद और अधीर रंजन चौधरी ने सदन में कहा था. इसके साथ ही उन्होंने परोक्ष तौर पर सिंधिया और दूसरे नेताओं पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यह सबको पता है कि अनुच्छेद 370 भारत और कश्मीर को जोड़ने की कड़ी थी. लेकिन एनडीए सरकार ने उस कड़ी को तोड़ दिया.

अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस के खेमे से पी चिदंबरम मे अलग राग अलापा था. उन्होंने कहा था कि अगर कश्मीर हिंदू बहुल राज होता तो एनडीए सरकार अनुच्छेद 370 नहीं हटाती. यही नहीं बड़बोलेपन के लिए मशहूर मणिशंकर अय्यर ने कश्मीर की तुलना फिलिस्तीन से कर दी. अय्यर ने यहां तक कहा कि पीएम मोदी इजरायल के बेंजामिन नेतन्याहु से ज्यादा प्रभावित हैं.
ये बात अलग है कि बीजेपी ने चिदंबरम और मणिशंकर अय्यर के बयान की आलोचना की. मंगलवार को तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी ने चिदंबरम को धरती पर बोझ बताया. पलानीसामी ने कहा था कि चिदंबरम खुद को बौद्धिक तौर पर प्रखर मानते हैं. ये बात अलग है कि वो संवेदनशील मुद्दों पर गैरजिम्मेदार अंदाज में बात करते हैं.

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर की मौजूदा तस्वीर पर राहुल गांधी ने तंज कसा था. उनके तंज और आरोप के जवाब में गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा था कि वो राहुल गांधी के लिए प्लेन भेज देंगे. राहुल गांधी कश्मीर बिना कश्मीर आए गलतबयानी न करें. सत्यपाल मलिक की इस ऑफर के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्लेन भेजने की जरूरत नहीं है. वो चाहते हैं कि एक सर्वदलीय प्रतनिधिमंडल कश्मीर का दौरा करे और सभी सदस्यों को आम कश्मीरियों से मिलने जुलने और बातचीत की इजाजत मिले.

Web Title : GANDHI FAMILY BROKE SILENCE ON 370, PRIYANKA GANDHI SPEECH WHICH PARTY OPINION IS THE SAME MY OPINION

Post Tags: