भारतीय सेना ने ध्रुव हेलिकॉप्टर के उड़ान पर लगाई रोक, मुंबई तट पर दुर्घटना के बाद लिया फैसला

मुंबई तट पर दो दिन पहले हुई दुर्घटना के बाद रक्षा बलों ने एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है.   यह रोक तब तक जारी रहेगी, जब तक जांचकर्ताओं को हेलिकॉप्टर दुर्घटना का कारण पता नहीं चल जाता है. एएलएच हेलिकॉप्टर भारतीय तटरक्षक बल के साथ सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा संचालित किए जाते हैं. सैन्य अधिकारियों ने बताया कि जब तक जांचकर्ताओं को मुंबई तट पर हुई हेलिकॉप्टर घटना के कारण का पता नहीं चलता और एहतियाती जांच पूरी होने तक इनका परिचालन रोक दिया गया है.

एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा निर्मित बहुद्देशीय हेलिकॉप्टर है. इसका इस्तेमाल सेना के जवानों और सामग्री के परिवहन सहित कई भूमिकाओं में किया जाता है. एचएएल के अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए ग्राहकों के साथ मिलकर काम करेगी कि हेलिकॉप्टरों का परिचालन न रुके.

एएलएच ध्रुव ने अरब सागर में पानी पर की थी इमरजेंसी लैंडिंग

बता दें, बुधवार को नौसेना के एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर ने तकनीकी खरीबी के बाद मुंबई तट के पास अरब सागर में पानी पर इमरजेंसी लैंडिंग की थी. इसके बाद क्रू के सदस्यों को सुरक्षित बचा लिया गया था. भारतीय नौसेना के एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (एएलएच) ने मुंबई से नियमित उड़ान भरी थी. इस दौरान यह तट के पास दुर्घटना का शिकार हो गया था.   तत्काल खोज और बचाव अभियान की वजह से नौसेना के गश्ती जहाज ने चालक दल के तीन सदस्यों की सुरक्षित बचा लिया था. नौसेना ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

एएलएच ध्रुव सेना के तीनों अंगों के हेलिकॉप्टर मिशन में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे अलग-अलग इलाकों में तैनात किया गया है. रक्षा अधिकारियों ने कहा कि उन्हें बहुत जल्द एएलएच ध्रुव के फिर से परिचालन शुरू करने की उम्मीद है.

भारतीय नौसेना के मुताबिक, मुंबई से नियमित उड़ान मिशन पर एएलएच ध्रुव को अचानक बिजली की कमी और तेजी से ऊंचाई कम होने का अनुभव हुआ. पायलट ने पानी के ऊपर आपात लैंडिंग कराई. सभी तीन एयरक्रू हेलीकॉप्टर से सुरक्षित बाहर निकल गए. तेज बचाव अभियान चलाकर सभी को वापस लाया गया.

Web Title : INDIAN ARMY SUSPENDS FLYING OF DHRUV HELICOPTERS AFTER MUMBAI COAST CRASH

Post Tags: