क्या हिमालय में मौजूद हैं हिममानव येती? आर्मी जवान ने शेयर की तस्वीरें

क्या हिमालय में मौजूद हैं हिममानव येती? सेना ने ट्विटर पर शेयर कीं विशालकाय पैरों के निशान की तस्वीरें भारतीय सेना ने हिमालय में बर्फ पर बने कुछ ऐसे निशान की तस्वीरें शेयर की हैं, जिनसे हिममानव ‘येती’ की मौजूदगी का दावा किया जा रहा है. आर्मी जवान ने इसे ट्विटर पर शेयर किया है.

भारतीय सेना ने हिमालय में बर्फ पर बने कुछ ऐसे निशान की तस्वीरें शेयर की हैं, जिनसे हिममानव ‘येती’ की मौजूदगी का दावा किया जा रहा है. आर्मी ने ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरों में बताया कि उन्हें यह फुटप्रिंट मकालू बेस कैंप के पास 9 अप्रैल को मिले थे. बता दें कि इन तस्वीरों में बर्फ पर बड़े-बड़े पैरों के निशान दिख रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि ये निशान हिममानव येती के हो सकते हैं.

बता दें कि येती पौराणिक परिकल्पना पर आधारित एक प्राणी है, जिसके अस्तित्व पर दशकों से चर्चा हो रही है. हालांकि, उसके होने के सबूत आज तक नहीं मिले हैं. सेना द्वारा साझा की गई तस्वीरों में 32×15 इंच के पैरों के निशान हैं. हालांकि, दावा किया जाता है कि हिममानव को सिर्फ एक बार मकालू-बरून नेशनल पार्क के पास देखा गया. हालांकि, साझा की गईं तस्वीरों में सिर्फ एक ही पैर के निशान हैं.

सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें काफी ज्यादा वायरल हो रही हैं. हालांकि, लोग सवाल भी पूछ रहे हैं कि ये तो सिर्फ एक ही पैर के निशान हैं? मामला कुछ भी हो, लेकिन हिममानव येती को लेकर चर्चा एक बार फिर शुरू हो चुकी है.

येती को लेकर सुनी जाती हैं कहानियां 

येती को लेकर करीब 100 साल से कहानियां सुनाई जा रही हैं. इसे दुनिया का सबसे रहस्यमयी प्राणी माना जाता है. कई बार इन्हें देखने का दावा भी किया गया है. लद्दाख के कुछ बौद्ध मठ भी दावा कर चुके हैं कि उन्होंने हिममानव ‘येती’ देखे हैं. हालांकि, शोधकर्ताओं का मानना है कि येती मनुष्य नहीं हैं. इन्हें ध्रुवीय और भूरे भालू की क्रॉस ब्रीड यानी संकर नस्ल बताया जाता है.

वैज्ञानिकों में एकराय नहीं 

कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि येती एक विशालकाय जीव है. इसकी शक्ल और सूरत बंदर की तरह होती है, लेकिन यह इंसानों की तरह 2 पैरों पर चलता है. इसे देखे जाने के रोमांचक किस्से काफी लोग सुनाते हैं. इसके बादवजूद येती को लेकर वैज्ञानिक एकराय नहीं हैं.

Web Title : INDIAN ARMY FINDS THE ABOMINABLE SNOWMAN IN THE HIMALAYAS

Post Tags: