जेम्स एंडरसन ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में कुलदीप यावद का विकेट लेकर इतिहास रच दिया है. कुलदीप यावद के रूप में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 700वां शिकार किया. इसी के साथ एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज और कुल तीसरे खिलाड़ी बने हैं. जी हां, एंडरसन से पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के लीजेंड मुथैया मुरलीधरन व शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में ये कमाल कर चुके हैं. एंडरसन को यह उपलब्धि हासिल करने में 187 मैच की 348 पारियां लगी. एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा गेंदें डालने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वह अभी तक 21 साल लंबे टेस्ट करियर में लगभग 40 हजार गेंदें डाल चुके हैं.

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड लाइव स्कोर यहां देखें

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की करें तो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ इस सूचे के टॉप पर हैं. वहीं शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ इस सूची में दूसरे पायदान पर हैं. अब जेम्स एंडरसन 700 विकेट के क्लब में शामिल होने वाले तीसरे गेंदबाज बने हैं. अब देखने वाली बात यह होगी कि एंडरसन इस सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच पाते हैं या नहीं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज-

मुथैया मुरलीधरन- 800
शेन वॉर्नर- 708
जेम्स एंडरसन- 700
अनिल कुंबले- 619
स्टुअर्ट ब्रॉड- 604

दीप्ति शर्मा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, T20 क्रिकेट में ऐसा कारनामा करने वाली बनीं पहली महिला क्रिकेटर

जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. इस इंग्लिश तेज गेंदबाज ने यह उपलब्धि 41 साल 223 दिन की उम्र में हासिल की, जबकि उनसे पहले शेन वॉर्न ने 37 साल 104 दिन की उम्र में 700 विकेट चटकाए थे, वहीं जब मुरलीधरन ने 700 विकेट पूरे किए थे तो वह 35 साल 88 दिनों के थे.

एंडरसन भारत दौरे पर 690 टेस्ट विकेट के साथ आए थे. हैदराबाद टेस्ट में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला, इंग्लैंड उस मैच में एकमात्र तेज गेंदबाज मार्क वुड के साथ उतरी थी. उस मैच में इंग्लिश टीम ने जीत दर्ज कर सीरीज का शानदार आगाज किया था.

विशाखापट्टनम टेस्ट में एंडरसन को प्लेइंग XI में मौका मिला, इस मैच में उन्हें कुल 5 विकेट मिली. विशाखापट्टनम के बाद इंडिया वर्सेस इंग्लैंड सीरीज का कारवा राजकोट और रांची में पहुंचा जहां 41 साल के इस तेज गेंदबाज का परफॉर्मेंस थोड़ा फीका रहा. राजकोट में एंडरसन को 1 ही शिकार मिला, वहीं रांची में उन्होंने 2 विकेट चटकाए.

सरफराज खान पर भड़के सुनील गावस्कर को क्यों याद आई डॉन ब्रैडमैन की ये बात, बोले- उन्होंने मुझे कहा था.. .

अब धर्मशाला टेस्ट में उन्होंने शुभमन गिल और कुलदीप यावद का विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे किए. एंडरसन अपने टेस्ट करियर में 26. 56 की औसत और 57. 03 के स्ट्राइक रेट के साथ 32 5-विकेट हॉल ले चुके हैं.

Web Title : JAMES ANDERSON BECAME THE FIRST FAST BOWLER TO TAKE 700 WICKETS IN TEST CRICKET.

Post Tags: