लॉन्च होते ही कुछ सेकंड में हवा में फटा जापान का पहला प्राइवेट रॉकेट

जापान में एक निजी कंपनी द्वारा अंतरिक्ष की कक्षा में भेजा जा रहा एक रॉकेट बुधवार को लॉन्च होने के चंद सेकंड बाद ही हवा में फट गया.  ऑनलाइन वीडियो में दिख रहा है कि ‘कैरोस’ नामक रॉकेट को मध्य जापान के वाकायामा प्रांत के अपतटीय क्षेत्र से प्रक्षेपित किया जा रहा है लेकिन इसके उड़ान भरते ही कुछ सेकंड में रॉकेट में विस्फोट हो जाता है.  

रॉकेट में विस्फोट के बाद इलाके में धुएं का भारी गुबार देखा गया और कुछ जगहों पर आग की लपटें उठने लगीं. वीडियो में दिख रहा है कि आग बुझाने के प्रयास में उस स्थान पर पानी डाला जा रहा है. यह रॉकेट टोक्यो स्थित स्टार्ट-अप ‘स्पेस वन’ का था और उसने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके पर भी इस भीषण विफलता के फुटेज दिखाई दिए हैं. इसे जापान में निजी क्षेत्र की किसी कंपनी का पहला रॉकेट बताया जा रहा है. टोक्यो स्थित स्टार्टअप स्पेस वन ने निजी रॉकेट के जरिए किसी सैटेलाइट को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर पहली जापानी निजी फर्म बनने का लक्ष्य रखा था, जो विफल हो गया.

जापानी मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रक्षेपण में पहले ही कई बार देरी हो चुकी थी और आखिरी बार शनिवार को एक जहाज को खतरे वाले क्षेत्र में देखे जाने के बाद प्रक्षेपण को स्थगित किया गया था. अगर यह कामयाब हो जाता, तो ‘स्पेस वन’ अंतरिक्ष की कक्षा में रॉकेट भेजने वाली पहली निजी कंपनी होती.

 

Web Title : JAPANS FIRST PRIVATE ROCKET EXPLODES IN MIDAIR SECONDS AFTER LAUNCH

Post Tags: