आम बजट में मिडिल क्लास को नहीं मिली कोई राहत, अब ऐसे बनाये घर का बजट

वित्त मंत्री अरुण जेटली की तरफ से इस बार आम बजट में मध्यम वर्ग को कुछ खास राहत नहीं मिली है. फिर चाहे टैक्स छूट की बात हो या फिर घर खर्च. हालांकि बजट में कई चीजें बदल गई हैं, जिसका सीधा असर आपके घर के बजट पर पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप आम बजट के बाद अपने घर का बजट भी नये सिरे से प्लान करें.

-इसके लिए आप अपने मासिक बजट और अपने वेतन की एकबार गणना कर सकते हैं और फिर अपनी जरूरतों के हिसाब से कुछ अहम कदम आप उठा सकते हैं.

खर्च का लगा लें हिसाब : घर का बजट सेट करने के मामले में सबसे पहले यह देख लें कि मौजूदा समय में आप हर महीने कितना खर्च करते हैं और क‍ितना कमाते हैं. इसके बाद आप 5 कदम उठाकर अपने बजट को और भविष्य को कुछ हद तक सुरक्ष‍ित बनाने में सफल हो सकते हैं.

अपनी टैक्स देनदारी समझें : आयकर के मामले में बजट में राहत नहीं म‍िली है, लेकि‍न 40 हजार का स्टैंडर्ड ड‍िडक्शन जरूर मिला है. अब अगर आपकी आय 5 लाख रुपये से ज्यादा है, तो आपको सिर्फ 1160  रुपये का फायदा मिलेगा. इसी तरह अन्य लोगों के लिए भी छूट का दायरा है.

-अगर आपकी टैक्स देनदारी बनती है, तो आप उन स्कीम्स में निवेश कर पैसे बचा सकते हैं, जो आपको टैक्स छूट देती हैं. इसमें सेक्शन 80सी के तहत आने वाली कई स्कीम्स शामिल होती हैं.  

अब हेल्थ इंश्योरेंस ले लीजिए : बजट से पहले आपको आपकी कंपनी से मेडिकल अलाउंस में टैक्स छूट मिल जाती थी, लेकिन 15 हजार की यह छूट अब खत्म हो गई है. ऐसे में अन‍िश्च‍ित और बढ़ता स्वास्थ्य खर्च आपकी जेब खाली न कर दे, इसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस जरूर ले लें. इससे बीमारी खत्म होगी, आपके पैसे नहीं.

बचत बढ़ा दें :बजट में किसानों को ज्यादा न्यूनतम समर्थन मूल्य दिए जाने की बात कही गई है. इसकी वजह से ऐसी आशंका जताई जा रही है कि आने वाले समय में आलू-प्याज, दाल और अन्य सब्ज‍ियों के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है.

-अगर यह बढ़ोतरी होती है, तो इससे आपके किचन के बजट पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा. इसके लिए खुद को तैयार रखें और पहले के मुकाबले थोड़ा ज्यादा पैसे बचत करना शुरू कर दें.

कैशलेस भुगतान शुरू करें : पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं. बजट में भी इस मोर्चे पर कोई राहत नहीं मिली है. ऐसे में आप चाहें तो छोटी ही सही लेकिन बढ़ती कीमतों से राहत पा सकते हैं.

-दरअसल आपको पेट्रोल और डीजल के लिए कैशलेस भुगतान करने पर 0. 75 फीसदी की छूट मिलती है. वहीं, रसोई गैस बुक करने के दौरान आपको कैशलेस भुगतान से 5 रुपये की छूट मिलती है

-यही नहीं, कैशलेस भुगतान आपको फ्री में रेल का सफर करने का मौका भी देता है. सरकार डिजिटल इकोनॉमी को लगातार बढ़ावा दे रही है. इसलिए कैशलेस भुगतान की आदत पालना आपके कुछ पैसे बचाने में मददगार साबित हो सकती है.

गुल्लक की बजाय यहां डालें चिल्लर : कई घरों में बचत का एक अच्छा जरिया गुल्लक होता है. जिसमें कभी 100 रुपये तो कभी 50 रुपये डाले जाते हैं. लेक‍िन गुल्लक की बजाय अगर आप ये पैसे पब्ल‍िक प्रोव‍िडेंट फंड (PPF) में डालते हैं, तो आप न सिर्फ पैसे बचा पाएंगे, बल्क‍ि इस पर आपको ब्याज भी मिलेगा. और अच्छी बात यह है कि इसमें आपको एक साल में कम से कम 500 रुपये जमा करने जरूरी हैं.

-इस तरह आप चाहें तो एक ही बार में 500 रुपये जमा कर दें या फिर 12 महीनों में जब चाहे तब जमा कर लें. आप इसमें अध‍िकतम 1. 5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं.  

ये टिप्स आपके घर के बढ़ते खर्च में कोई भारी कटौती तो नहीं करेंगी, लेक‍िन काफी पैसे बचाने में मददगार साबित हो सकती है. क्योंकि आगे आपके लिए टीवी-फ्रिज और मोबाइल जैसे सामान खरीदना महंगा हो गया है. इसलिए अपने खर्च को अपनी जरूरतों के साथ तौलिए और फिर उसी हिसाब से खर्च कीजिए.


Web Title : NO RESPITE TO MIDDLE CLASS IN GENERAL BUDGET, NO LONGER A HOMEMADE BUDGET