महबूबा को अपनी सीट दे दे कांग्रेस, उमर अब्दुल्ला का तंज; कश्मीर में बिखरा INDIA गठबंधन

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच दरारें आ गई हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने कश्मीर की तीनों सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इससे कांग्रेस और महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) नाराज बताई जा रही है. इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को कश्मीर में सभी तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के अपने फैसले को सही ठहराया.  

उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसे अपने कोटे से पीडीपी के लिए एक सीट देनी चाहिए. उन्होंने कहा, अगर कांग्रेस पीडीपी को एक सीट देने में दिलचस्पी रखती है, तो बेहतर होगा कि वे अपनी सीटें उन्हें दे दें. उनके पास जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सहित 3 सीटें हैं. उन्हें कौन रोक रहा है? पीडीपी को एक सीट देने के कांग्रेस के प्रस्ताव पर उमर ने कहा, यह 50-50 वाला मामला है. मुझे कोई ऐसा राज्य दिखाइए जिसमें सीटों के बंटवारे का अनुपात 50% है. उन्होंने कहा कि पीडीपी के जीतने की बहुत कम गुंजाइश है. उन्होंने कहा, हम (एनसी) अपनी सीटों का त्याग नहीं करेंगे, लेकिन हम अडिग भी नहीं हैं. उन्होंने जोर देते हुए कहा, ´´कांग्रेस के साथ हमारी बातचीत सही दिशा में जा रही है. ´´ 

उन्होंने पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती की उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ´´उन्हें नहीं पता कि मैं चुनाव लड़ रहा हूं या नहीं. ´´ जम्मू और कश्मीर में पांच लोकसभा सीट हैं, जिनमें दो जम्मू क्षेत्र से हैं वहीं लद्दाख में एक सीट है. पिछले आम चुनाव में, नेकां ने घाटी की सभी तीन सीट जीती थी, वहीं भाजपा ने जम्मू की दो सीट के साथ-साथ लद्दाख की एकमात्र सीट भी जीती थी. मुफ्ती ने हालांकि कहा कि पीडीपी अब भी ‘इंडिया’ गठबंधन का हिस्सा है और पार्टी कांग्रेस के साथ भविष्य की रणनीति पर चर्चा करेगी.

एनसी नेता ने दावा किया कि पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) ´´कभी भी चुनावी गठबंधन नहीं था. यह विचारों का गठबंधन था. हम उस लक्ष्य पर कायम हैं. एनसी इंडिया गठबंधन और पीएजीडी के विचार के लिए प्रतिबद्ध है. इससे पहले फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कान्फ्रेंस (नेकां) द्वारा कश्मीर की तीन लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने के एकतरफा फैसले के बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को नेकां पर गुपकर घोषणापत्र को ‘‘मजाक’’ में बदलने का आरोप लगाया.

गुपकर घोषणापत्र (पीएजीडी) पांच राजनीतिक दलों का गठबंधन है, जो जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे की बहाली की मांग कर रहा है. केंद्र ने 2019 में जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया था. यहां पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि नेकां का फैसला ‘‘निराशाजनक और जम्मू-कश्मीर के लोगों की उम्मीदों को झटका है. ’’

जब मुफ्ती से पूछा गया कि क्या नेकां के फैसले का मतलब गठबंधन का टूट जाना है, पीडीपी प्रमुख ने कहा, ‘‘उमर (अब्दुल्ला) ने खुद कहा है कि पीडीपी गठबंधन से बाहर है. आप देख सकते हैं कि किसने गठबंधन तोड़ा है. हमने नहीं तोड़ा. यह एक अनोखा गठबंधन था, इसे टूटते हुए देखना निराशाजनक है. उन्होंने पीएजीडी को मजाक में बदल दिया है. ’’ नेकां ने घोषणा की है कि पार्टी कश्मीर घाटी की सभी तीन लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी और इसने कांग्रेस से जम्मू क्षेत्र की दो सीट पर चुनाव लड़ने को कहा है. पार्टी ने यह भी कहा है कि लद्दाख सीट पर साझा उम्मीदवार होगा.

Web Title : OMAR ABDULLAH TAUNTS CONGRESS TO GIVE ITS SEAT TO MEHBOOBA; INDIA ALLIANCE SCATTERED IN KASHMIR

Post Tags: