एजुकेशन सेक्टर से जुड़े वेबिनार में पीएम मोदी का संबोधन, कहा ग्लोबल डिमांड को ध्यान में रख कर स्किल तैयार करें

भारत सरकार द्वारा पेश किए गए आम बजट को लेकर अलग-अलग सेक्टर्स के साथ वेबिनार का आयोजन हो रहा है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एजुकेशन सेक्टर से जुड़े वेबिनार को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि ग्लोबल डिमांड को देखते हुए देश में स्किल तैयार की जाएं, ताकि युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौका मिल सके.

पीएम मोदी ने कहा कि प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक भारतीय भाषाओं में कंटेंट को तैयार करना होगा. पीएम मोदी ने कहा कि भाषा के कारण गरीब के टैलेंट को मरने नहीं देना चाहिए.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में यहां कहा कि देश आज अपने इकोसिस्टम को ट्रांसफोर्म करने की ओर बढ़ रहा है. नई शिक्षा नीति में लोगों से विचार लिए गए थे, बजट में जो नई चीजें जोड़ी गई हैं उन्हें लागू करना है. पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मविश्वास पैदा करना जरूरी है.  

पीएम मोदी बोले कि नई शिक्षा नीति लागू करने की गति को बढ़ाना होगा. देश में रिसर्च और शिक्षा क्षेत्र को एक साथ जोड़ना होगा. उच्च शिक्षा को लेकर देश की अप्रोच में बड़ा शिफ्ट आने वाला है. पीएम ने कहा कि आज साइंटिफिक मामले में भारत टॉप तीन देशों में है.

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि अब उच्च संस्थानों में रिसर्च पर फोकस किया जा रहा है, साथ ही स्टार्ट अप पर फोकस किया जा रहा है. देश में तीन सुपर कंप्यूटर स्थापित हो चुके हैं, अब इसी साल में एक दर्जन संस्थानों में ऐसे ही सुपर कंप्यूटर लगाए जाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में 19वीं सदी की सोच को पीछे छोड़ना होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इस साल के बजट में इंस्टीट्यूशनल मेकिंग पर जोर दिया गया है. भारत के फार्मा-वैक्सीन से जुड़े रिसर्चर ने देश को सुरक्षा और सम्मान दिलवाया है. पीएम ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए बायो टेक्नोलॉजी से जुड़ी रिसर्च पर फोकस किया जा रहा है.  

पीएम मोदी ने कहा कि देश में दस बायोटेक यूनिवर्सिटी पर काम हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि इनके अलावा हमें ग्रीन एनर्जी की ओर भी रिसर्च पर काम करना होगा.  

Web Title : PM MODIS ADDRESS AT THE WEBINAR IN EDUCATION SECTOR, SAYS TO CREATE SKILLS KEEPING GLOBAL DEMAND IN MIND

Post Tags: