25 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन

2019 के आम चुनावों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री मोदी देश की सेनाओं को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. आखिरकार लंबे इंतजार के बाद शहीदों के लिए प्रस्तावित नेशनल वॉर मेमोरियल राजधानी दिल्ली में बनकर तैयार हो चुका है. जिसका उद्घाटन 25 फरवरी को प्रधानमंत्रीकरेंगे.  

बता दें कि राजधानी दिल्‍ली स्‍थित नेशनल वॉर मेमोरियल 176 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. मोदी सरकार ने अक्टूबर 2015 में इसके लिए ये धनराशि स्वीकृत की थी. मेमोरियल के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी नेशनल स्टेडियम में देश भर से आए भूतपूर्व सैनिकों की एक बड़ी रैली को भी संबोधित करेंगे.

इस नेशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन इस साल 26 जनवरी के मौके पर होना था, लेकिन समय पर काम पूरा नहीं होने के कारण इसको टाल दिया गया था.

यह स्मारक आजादी के बाद के युद्धों में शहीद होने वाले 22600 से अधिक सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है. बता दें कि इस वॉर मेमोरियल को 60 साल पहले ही प्रस्तावित किया गया था. लेकिन ये प्रस्‍ताव लंबे वक्त से राजनीतिक और प्रशासकीय उदासीनता का शिकार होता रहा. वॉर मेमोरियल सैन्य बलों की लंबे अरसे से लंबित मांग को पूरा करेगा.

यह स्मारक विश्व के सर्वोत्तम स्मारकों में से एक होगा. प्रधानमंत्री मोदी इस स्मारक को देश के लिए जीवन बलिदान करने वाले बहादुर सैनिकों को सही श्रद्धांजलि बता चुके हैं. सरकार के सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री के स्पष्ट निर्देश रहे हैं कि यह स्मारक विश्व स्तरीय ही नहीं बल्कि विश्व में श्रेष्ठ स्मारकों में से एक होना चाहिए.

यह नेशनल वॉर मेमोरियल इंडिया गेट के पास स्थित प्रिंसेस पार्क में बनेगा. इस प्रोजेक्‍ट का निर्माण कार्य रक्षा सचिव की अध्यक्षता में एक सशक्त संचालन समिति की निगरानी में किया गया है.

40 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस स्मारक में अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र होगा. यहां ´परम योद्धा स्थल´ भी बनाया गया है, जहां सेना के सर्वोच्च सम्मान परम वीर चक्र से सम्मानित 21 शहीदों की प्रतिमाएं लगाई गई हैं. इस वॉर मेमोरियल के पास ही नेशनल वॉर म्यूजियम भी बनाने की योजना है. इसके लिए 350 करोड़ रुपए का बजट भी आवंटित कर दिया गया है.

यह स्मारक उसे देखने आने वाले लोगों के मन में देशभक्ति की भावना को बढ़ाएगा और देशवासियों को मातृभमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले अपने बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर देगा.  

Web Title : PM MODI TO BE INAUGURATE NATIONAL WAR MEMORIAL ON 25 FEBRUARY IN DELHI

Post Tags: