स्कूल में चौथी क्लास के बच्चों से कराई ऊंचे पेड़ की काट छांट

मोहाली  : पंजाब सरकार के संचालित स्कूलों की हालत अजीब है. ऐसा लगता है कि फंड की किल्लत से जूझ रही राज्य सरकार स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी उपलब्ध कराने की स्थिति में नहीं है. यही वजह है कि स्कूल के छोटे बच्चों से पेड़ों की काट-छांट, साफ-सफाई जैसे काम कराए जा रहे हैं.

गवर्नमेंट एलीमेंट्री स्कूल छत, मोहाली कैम्पस का एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. इसमें ऊंचे पेड़ की शाखाओं पर स्कूली बच्चे चढ़े नजर आ रहे हैं जो पत्तों को तराशने के लिए वहां गए. इसके अलावा स्कूल के रास्तों को भी वो साफ़-सफ़ाई करते नज़र आ रहे हैं. ज़ाहिर है कि बच्चों की सुरक्षा को ताक पर रख कर ये सब कराया गया.   

वीडियो में देखा जा सकता है कि क्लास 4 के 2 बच्चे पेड़ की शाखा पर बैठे हैं और फिर नीचे उतर रहे हैं. दो अन्य बच्चों को कुदाल के साथ क्लासरूम में जाते देखा जा सकता है.

बच्चों पर टीचर्स का कितना ख़ौफ़ है, ये इसी से पता लगाया जा सकता है कि उन्होंने क्लास टीचर का नाम बताने से इनकार किया और साथ ही कहा कि वो अपनी मर्जी से पेड़ पर चढ़े थे. हालांकि कुदाल के साथ जो बच्चे दिखे, उन्होंने माना कि उनसे स्कूल के रास्ते के रख-रखाव के लिए कहा गया था.

जिस महिला टीचर ने बच्चों से पेड़ पर चढ़ने जैसा ख़तरनाक काम कराया था, वो क्लास में ही मौजूद थी. उस टीचर से जब बच्चों की सुरक्षा की अनदेखी को लेकर सवाल किया गया तो उसने अपनी ज़िम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि बच्चे अपनी मर्ज़ी से क्लास से बाहर गए थे. इस टीचर ने अपना नाम बताने से भी परहेज किया.

इंडिया टुडे ने इस संबंध में पंजाब के कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह संधू से बात की. उन्होंने बच्चों से ऐसे काम कराने पर स्कूल स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया.

Web Title : PRUNING OF HIGH TREES MADE FROM FOURTH CLASS CHILDREN AT SCHOOL

Post Tags: