कोरोना को हराने की तैयारी, ओडिशा-बिहार में रेलवे ने आइसोलेशन वार्ड में बदले कोच

देश में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. वहीं केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उपाय करने में जुटे हुए हैं. इस बीच भारतीय रेलवे अपने ट्रेन के डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड में बदल रही है.

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में ईस्ट कोस्ट रेलवे भी आगे आ चुका है. ईस्ट कोस्ट रेलवे अब 261 कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदल रहा है. इन 261 कोचों में से 46 कोच ओडिशा स्थित भुवनेश्वर के कोचिंग डिपो में आइसोलेशन वार्ड में बदले जा रहे हैं.

इसके अलावा भारतीय रेलवे ने बिहार में पूर्व मध्य रेलवे जोन में भी ट्रेन के डिब्बों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किए हैं. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय रेलवे के जरिए पटना में राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बों में आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं.

रेलवे के मुताबिक, इससे दूर-दराज के इलाकों में कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी. रेलवे ने जिन कोच में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, उनके टॉयलेट और सीटों को भी मॉडिफाई किया गया है. इसके अलावा बाथरूम की भी व्यवस्था है. रेलवे के इन आइसोलेशन वॉर्ड में डॉक्टर और नर्स भी मौजूद रहेंगे और साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा.

बता दें कि चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा रखा है. भारत में भी हर रोज कोरोना वायरस के मरीज सामने आ रहे हैं. भारत में कोरोना वायरस के 2500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं कोरोना वायरस को कारण हो रही मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है.


Web Title : RAILWAYS IN ODISHA BIHAR PREPARE TO DEFEAT CORONA, REPLACING COACH IN ISOLATION WARD

Post Tags: