भारत सहित सभी देशों के साथ आतंकवाद के खिलाफ काम करेंगे : सऊदी प्रिंस

भारत और सऊदी अरब के बीच बुधवार को कुल 5 समझौते हुए. दोनों देशों के नेताओं ने साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आतंकवाद की भी बात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बयान में पुलवामा का जिक्र किया, लेकिन सऊदी प्रिंस ने ऐसा नहीं किया. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने आतंकवाद के मुद्दे पर भारत का समर्थन करने का ऐलान किया है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साझा वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ इंटेलिजेंस रिपोर्ट साझा करने को तैयार हैं. उन्होंने ये भी कहा कि वह सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि आस-पास के देशों की भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में मदद करेंगे.

आतंकवाद को लेकर क्या बोले सऊदी प्रिंस

साझा प्रेस वार्ता में सऊदी प्रिंस ने कहा,  आतंकवाद और चरमपंथ के मसले पर भारत और सऊदी अरब की चिंताएं समान हैं. इस मसले पर हम भारत की मदद करने को तैयार हैं, जिसमें वह इंटेलिजेंस इनपुट साझा करेगा. बयान में ये भी कहा गया कि सऊदी अरब आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि आस-पास के देशों की भी मदद करेगा.

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बयान से साफ है कि सऊदी अरब ना सिर्फ भारत बल्कि पाकिस्तान की भी मदद करने को तैयार है. गौरतलब है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को ही बयान दिया था कि उनका देश भी आतंकवाद से पीड़ित है.

प्रधानमंत्री ने किया पुलवामा का जिक्र

साझा प्रेस वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा हमले का भी जिक्र किया, हालांकि सऊदी अरब के प्रिंस ने पाकिस्तान या पुलवामा को लेकर कोई बयान नहीं दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि इसका समर्थन कर रहे देशों पर दबाव बनाने की आवश्यकता है. आतंकवादियों के समर्थकों को सजा दिलाना बहुत ही जरूरी है, अतिवाद के खिलाफ सहयोग और मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है.

पाकिस्तान की आर्थिक मदद का ऐलान कर चुका है सऊदी

आपको बता दें कि भारत आने से पहले सऊदी अरब के प्रिंस पाकिस्तान के दौरे पर थे. जहां उन्होंने पाकिस्तान की तारीफ में कसीदे पढ़े थे, साथ ही ये भी ऐलान किया था कि सऊदी अरब पाकिस्तान में 20 अरब डॉलर का निवेश करेगा. इतना ही नहीं पाकिस्तान की तारीफ करते हुए उन्होंने ये भी कहा कि सऊदी अरब में वह ही पाकिस्तान की ब्रांड एंबेसडर हैं.

Web Title : SAUDI ARABIA CROWN PRINCE NARENDRA MODI PRESS CONFERENCE INTELLIGENCE INPUT SHARIN

Post Tags: