आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा तूफान पेथाई, तटीय इलाकों में अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ´पेथाई´ आज आंध्र प्रदेश के तटों से टकरा सकता है. इस चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका है और यह उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़ जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार दोपहर तक यह चक्रवात ओंगोल एवं काकीनाडा के बीच आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा. चक्रवात के खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों को अलर्ट पर रखा गया है.

यह चक्रवाती तूफान आज (सोमवार) काकीनाडा और विशाखापत्तनम के बीच के इलाके को पार कर सकता है. राज्य सरकार की रियल टाइम गवर्नेंस सोसायटी (आरटीजेएस) ने सभी नौ तटीय जिलों में अलर्ट जारी किया है. तटीय क्षेत्र के हिस्सों, विशेष रूप से कृष्णा जिले में रविवार को बारिश और तेज हवाओं की शुरुआत हो गई है.

मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने तटीय जिलों के कलेक्टरों को जानहानि को रोकने के लिए सभी एहतियात बरतने को कहा है. विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र के मुताबिक, पेथाई अगले कुछ घंटों में एक तेज चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और सोमवार दोपहर बाद जमीन से टकराने के बाद वह धीरे-धीरे हल्का हो जाएगा.  

मौसम विभाग ने अधिकतर जगहों पर बारिश और आंध्र प्रदेश व पुडुचेरी के यानम जिले में सोमवार को भारी से मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाया है. आंध्र प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्र में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. सोमवार को हवा की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है.

चक्रवात चेतावनी केंद्र ने चेतावनी दी है कि भारी तूफान से विशाखापत्तनम के निचले इलाकों व आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, कृष्ण व गुंटूर तटीय जिले और पुडुचेरी के यानम जिले में तूफान के दस्तक देने के वक्त एक मीटर तक तूफान उठ सकता है.


Web Title : STORMS HEADING TOWARDS ANDHRA PRADESH CONTINUE ALERTS IN PETHAI, COASTAL AREAS

Post Tags: