कांग्रेस और बीजेपी ने तेज किया चुनावी अभियान, अमित शाह ने वर्कर्स को समझाया वोट का गणित कांग्रेस ने भी सेट किया टारगेट

नई दिल्ली : विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पहले फेज (9 दिसंबर) का नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही नॉमिनेशन पेपर दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो गया है. उधर, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही ने चुनाव अभियान तेज कर दिया. बीजेपी के पार्टी प्रेसिडेट अमित शाह जहां अपने वर्कर्स को वोट का गणित समझा रहे हैं, वहीं, स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी मैदान में उतरने वाले हैं. वे करीब 42 से ज्यादा सभाएंं कर सकते हैं. उधर, कांग्रेस ने एक करोड़ घर तक पहुंचने का टारगेट बनाया है. इसकी शुरुआत मंगलवार को शाह के विधानसभा क्षेत्र नाराणपुरा से की.

अमित शाह ने पिछले दिनों वर्कर्स को बहुत बारीकी से मतदान का गणित समझाया है. शाह के मुताबिक, गुजरात में 4 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें से 70% मतदान होने की संभावना है. यानी 2. 18 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे.

गुजरात में मिस कॉल से 1. 25 करोड़ बीजेपी के मेंबर बने हैं. 70% मतदान हो तो उसमें से 60 लाख प्राइमरी मेंबर तो होंगे ही. सभी मेबर के घर से केवल 2 वोट का मिलने की कोशिश की जाए तो मतों की संख्या 1. 8 करोड़ होगी. बीजेपी को चुनाव जीतने के लिए 1. 4 करोड़ वोट चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर से लगातार गुजरात के दौरे पर होंगे. मोदी सभी 33 जिलों और महानगरों में 41-42 जनसभा करेंगे. 28 नवंबर को चुनाव का घोषणा पत्र जारी होगा.

एक राजनीतिज्ञ का मानना है कि चुनाव में अब तक भले ही कांग्रेस को कट्टर विरोधी माना जा रहा है, पर जब मोदी कमान संभालेंगे तो यह मुद्दा गुजरात के साथ जुड़ जाएगा और गुजराती मतदाता पूरी तरह से प्रधानमंत्री के साथ हो जाएंगे.

गुजरात में कांग्रेस ने चुनाव प्रचार की नई स्ट्रैटेजी बनाई है. इसके तहत प्रदेश के एक करोड़ घरों तक सीधी पहुंच का टारगेट रखा गया है. इसके लिए मंगलवार से मतदाताओं से सीधे संपर्क का डोर- टू-डोर अभियान शुरू किया.

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी, प्रदेश प्रभारी और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पूर्व विधानसभा क्षेत्र अहमदाबाद के नाराणपुरा में घर-घर जाकर मतदाताओं से मुलाकात की.

गहलोत ने दावा किया कि लोगों के गुस्से के चलते प्रदेश में इस बार कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है. सोलंकी ने कहा कि इस अभियान के दौरान लोगों से उनके मुद्दे की जानकारी लेकर इसे कांग्रेस के विजन डॉक्यूमेंट में शामिल किया जाएगा. यह अभियान राज्य भर में 15 दिन तक चलेगा.

गुजरात विधानसभा की 182 सीट के लिए यहां दो फेज (9 और14 दिसंबर को) में चुनाव होंगे. रिजल्ट 18 दिसंबर को आएंगे.




Web Title : THE CONGRESS AND THE BJPS INTENSIFIED ELECTORAL CAMPAIGN, AMIT SHAH, EXPLAINED TO THE WORKERS OF THE VOTE, ALSO SET THE CONGRESS TARGET