मुंबई के लालबागचा राजा का पहला लुक जारी, आप भी करें भगवान गणेश के दर्शन

गणेश चतुर्थी उत्सव से कुछ दिन पहले शुक्रवार शाम को मुंबई के प्रसिद्ध लालबागचा राजा का पहला लुक जारी किया गया. सोशल मीडिया प्लेटफाॉर्म एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लालबागचा राजा के आधिकारिक अकाउंट के जरिए भगवान गणेश की मूर्ति की कुछ तस्वीरें साझा की गई हैं.

आपको बता दें कि लालबागचा राजा का इतिहास काफी प्रसिद्ध रहा है क्योंकि यह लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की लोकप्रिय गणेश मूर्ति है, जो 1934 में स्थापित पूजा स्थल पुतलाबाई चॉल में स्थित है. लालबागचा राजा गणपति की मूर्ति की देखभाल कांबली परिवार आठ दशकों से अधिक समय से कर रहा है.

हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर माह ´भाद्रपद´ के चौथे दिन शुरू होने वाला दस दिवसीय त्योहार गणेश चतुर्थी इस साल 19 सितंबर को शुरू होगा. यह दस दिवसीय त्योहार ´चतुर्थी´ से शुरू होता है और ´अनंत चतुर्दशी´ पर समाप्त होता है.

उत्सव की इस अवधि को ´विनायक चतुर्थी´ या ´विनायक चविथी´ के नाम से भी जाना जाता है. यह मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है, जिसमें लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए पूज पंडालों में एकत्रित होते हैं.

कुछ लोग भगवान गणेश की मूर्तियों को अपने घरों में लाते हैं, उपवास रखते हैं, स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं और त्योहार के दौरान पंडालों में जाते हैं.

Web Title : THE FIRST LOOK OF MUMBAIS LALBAUGCHA RAJA HAS BEEN RELEASED.

Post Tags: