सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण, एक साथ कई हवाई दुश्मनों को मार गिराने की क्षमता

भारतीय नौसेना ने मध्‍यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (एमआरएसएएम) का सफल परीक्षण किया.

इसके साथ ही इंडियन नेवी उन देशों में शामिल हो गया है जिसके पास यह विशिष्‍ट क्षमता मौजूद है. यह मिसाइल 70 किमी के दायरे में आने वाली मिसाइलों, लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों, ड्रोन, निगरानी विमानों और अवाक्स (हवाई चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली) को मार गिराएगी. यह हवा से एकसाथ आने वाले कई दुश्मनों पर 360 डिग्री में घूमकर एकसाथ हमला कर सकती है.

भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस कोच्चि और आईएनएस चेन्‍नई ने पश्चिमी समुद्र तट पर इसका सफल परीक्षण किया. इस दौरान विभिन्‍न हवाई टारगेट को इंटरसेप्‍ट किया गया. यानी हवा में ही टारगेट को नष्ट कर दिया गया.

भारतीय नौसेना के लिए इस मिसाइल को इजरायल एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज के सहयोग से डीआरडीएल हैदराबाद और डीआरडीओ ने संयुक्‍त रूप से विकसित किया है. भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड ने एमआरएसएएम का निर्माण किया है. जमीन से हवा में मार करने वाले इन मिसाइलों को कोलकाता क्लास के विध्‍वंसक युद्धपोत में लगाया जा सकता है. भविष्‍य में भारतीय नौसेना के सभी युद्धपोतों में भी इसका इस्‍तेमाल हो सकता है.

Web Title : THE SUCCESSFUL TEST OF THE SURFACE TO AIR MISSILE, TOGETHER WITH THE ABILITY TO KILL MULTIPLE AIRBORNE ENEMIES.

Post Tags:

Navy Missile