बुलेट ट्रेन दौड़ने का आ गया टाइम, कब और कहां से होगा पहला सफर

देश में जल्द ही 350 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन दौड़ सकती है. बुलेट ट्रेन को लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने नया अपडेट दिया है. उन्होंने बताया है कि 2026 में मुंबई-अहमदाबाद के बीच एक हिस्से में बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा. वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होने आए रेलमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सूरत और बिलिमोरा के बीच 2026 में बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि शुरुआत से ही ऐसी योजना थी. वैष्णव ने कहा कि पूरे रूट पर मेट्रो का संचालन कब होगा इसकी कोई निश्चित समयसीमा देना कठिन है.  


बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट का जिम्मा नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के पास है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में प्रॉजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण 100 फीसदी हो चुका है और शेड्यूल के मुताबिक ढांचों का निर्माण हो रहा है. मुंबई से अहमदाबाद के बीच 8 नदी पुल बन चुके हैं और 272 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है. अहमदाबाद के साबरमती में टर्मिनल का काम लगभग पूरा हो चुका है जबकि मुंबई के बीकेसी कॉम्पलेक्स में भी फाउंडेशन का काम हो चुका है.


2023 में होना था पूरा, भूमि-अधिग्रहण की वजह से देरी
बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट 2016 में अस्तित्व में आया था और 2017 में आधारशिला रखी गई. प्रॉजेक्ट को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन भूमिअधिग्रहण में बाधाओं की वजह से इसमें देरी हो गई. हालांकि, अब जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और कई खंड में कंस्ट्रक्शन का काम भी तेजी से चल रहा है. हालांकि, पूरे रूट पर ट्रेन का संचालन कब तक होगा, इसकी घोषणा फिलहाल नहीं की गई है.


2 घंटे में होगा 508 किलोमीटर का सफर
मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का सफर कुल 508 किलोमीटर का होगा. बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. दोनों शहरों के बीच 2 घंटे 7 मिनट में सफर होगा. अभी ट्रेन से यह दूरी करीब 5 घंटे में तय होती है. 508 किलोमीटर के इस रूट पर 348 किलोमीटर का हिस्सा गुजरात में है जबकि 156 किलोमीटर महाराष्ट्र में होगा. 92 फीसदी हिस्सा एलिवेटेड होगा तो 6 फीसदी सफर टनल के भीतर.
Web Title : TIME HAS COME TO RUN THE BULLET TRAIN, WHEN AND WHERE WILL THE FIRST JOURNEY BE DONE

Post Tags: