उत्तर प्रदेश की लड़की की UPSC में आई थी तीसरी रैंक, अब हैं IAS अधिकारी, बताया- कैसे चुनें ऑप्शनल सब्जेक्ट

 यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन कुछ मेहनती उम्मीदवार इस परीक्षा में अच्छी रैंक लाकर साबित कर देते हैं कि कड़ी मेहनत कभी खाली नहीं जाती है. आज हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश की प्रतिभा वर्मा के बारे में, जिन्होंने UPSC 2019 की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की थी. आइए जानते हैं, उन्होंने कैसे की थी तैयारी और क्या थी उनकी रणनीति.

प्रतिभा वर्मा के लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करना आसान नहीं था. वह उत्तर प्रदेश में स्थित जौनपुर की रहने वाली हैं. यूपी बोर्ड से 10वीं कक्षा और सीबीएसई बोर्ड से 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री हासिल की है. प्रतिभा ने 2014 में बीटेक की पढ़ाई पूरी की. जिसके बाद  एक टेलीकॉम कंपनी में नौकरी मिली, जिसमें सैलरी काफी अच्छी थी. यहां उनका काम अच्छा चल रहा था, लेकिन दो साल बाद यानी 2016 में नौकरी छोड़ने के बाद प्रतिभा ने घर से दूर दिल्ली में रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया था.

प्रतिभा अपने पहले प्रयास में असफल रहीं और दूसरे प्रयास में उन्होंने 489वीं रैंक हासिल की और IRS के लिए चुनी गईं थी. हालांकि वह शुरू से ही एक IAS अधिकारी बनना चाहती थी. जिसके बाद उन्होंने दोबारा यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया था. साल 2019 में अपने तीसरे प्रयास में प्रतिभा ने IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया. इस बार उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की थी.

यूपीएससी की परीक्षा के दौरान प्रतिभा को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं, लेकिन वह उनसे परेशान नहीं थीं. साल 2018 में उन्हें डेंगू हो गया और 2019 में उन्हें टाइफाइड हो गया था. हालांकि इस मुश्किल घड़ी में उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा था. वहीं कोरोना वायरस के कारण उनका इंटरव्यू दो महीने टल गया था, जिस दौरान उन्होंने अपनी सेहत पर ध्यान दिया, उन्होंने पावर योगा और मेडिटेशन किया और अपने खान-पान का खास ख्याल रखा, जिसके बाद वह IAS इंटरव्यू में शामिल हुई थी.

ये थी उनकी परीक्षा पास करने की रणनीति

प्रतिभा वर्मा के अनुसार, परीक्षा पास करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक ऑप्शनल विषय को चुनना भी है. उनका ऑप्षनल सब्जेक्ट फिजिक्स था. वह कहती हैं, ´´ऑप्शनल विषय का चयन ग्रेजुएशन के दौरान किए गए सिलेबस और विषयों के आधार पर किया जाना चाहिए. ´´

वहीं यूपीएससी की जब प्रारंभिक परीक्षा के पूरा सिलेबस (भारतीय राजनीति, भूगोल, इतिहास, भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और इकोलॉजी, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और करंट अफेयर्स) को 5-6 सेक्शन में बांट लीजिए. जिसके बाद आप अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं.

प्रतिभा ने इन टॉपिक्स के अलावा, लॉजिकल रीजनिंग एंड कॉम्प्रिहेंशन पर भी काफी ध्यान दिया था. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “जब UPSC की प्रारंभिक तैयारी की बात आती है तो निरंतर रूप से पढ़ाई करना बहुत जरूरी है.   प्रारंभिक का प्रयास करने से पहले मैंने लगभग 30-40 मॉक प्रैक्टिस टेस्ट दिए थे. प्रश्नों के प्रकार को समझना जरूरी है और मॉक टेस्ट सभी सवालों पर पकड़ बनाने का सबसे आसान तरीका है, ”

वहीं अपनी मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए, प्रतिभा कहती हैं कि उन्हें विभिन्न विषयों पर अपने एस्से लिखने के स्टाइल को बेहतर बनाने के लिए काफी लिखा करती थी.

 

Web Title : UTTAR PRADESH GIRL GOT THIRD RANK IN UPSC, NOW IAS OFFICER, TOLD HOW TO CHOOSE OPTIONAL SUBJECT

Post Tags: