मजदूरों के ट्रेन किराए पर आर-पार, कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने

लॉकडाउन 3. 0 की शुरुआत में ही प्रवासी मजदूरों का घर वापस जाना एक बड़ा राजनीतिक मसला बन गया है. कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया है कि इस संकट के वक्त में भी केंद्र सरकार मजदूरों से टिकट का पैसा वसूल रही है. इस मसले पर अब कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में आरपार की जंग शुरू हो चुकी है. कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने सरकार पर हमला बोला है, तो वहीं बीजेपी की ओर से संबिता पात्रा ने जवाब दिया है.

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए लिखा है कि मजदूरों की टिकट का खर्च केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर उठा रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने लिखा, ‘राहुल गांधी जी, मैंने यहां आपके लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स दी हैं, जिसमें साफ लिखा है कि स्टेशन पर कोई टिकट नहीं बिकेगा. रेलवे 85 फीसदी सब्सिडी दे रहा है, राज्य सरकारों को 15 फीसदी सब्सिडी देनी है. ’

गौरतलब है कि प्रवासी मजदूरों के लिए केंद्र सरकार ने जो ट्रेन चलवाई हैं, उनका नाम श्रमिक ट्रेन दिया गया है. कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार मजदूरों से इस यात्रा का पैसा वसूल रही है.

कांग्रेस की मांग- फैसला वापस ले रेल मंत्रालय

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने सोमवार को ही एक संदेश जारी किया था, जिसमें ऐलान किया गया था कि कांग्रेस की प्रदेश इकाइयां प्रवासी मजदूरों के टिकट का खर्च उठाएगी. अब जब रेलवे की सफाई सामने आई है, तब कांग्रेस ने फिर सरकार पर हमला बोला है.

कांग्रेस का कहना है कि रेलवे अपने आदेश को लेकर दो तरह की बातें बोल रही है, जो आदेश जारी किया गया है उसमें साफ लिखा गया है कि टिकट के पैसे मजदूरों से ही वसूले जाएंगे. कांग्रेस ने मांग की है कि इस ऑर्डर को तुरंत वापस लिया जाए.


Web Title : WORKERS TRAIN RENTCROSSES, CONGRESS BJP FACE TO FACE

Post Tags: