योगी कैबिनेट का विस्तार आज, नए चेहरे हो सकते हैं शामिल, केशव प्रसाद को मिल सकती है नई जिम्मेदारी


लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार आज (21 अगस्त) को करने जा रही है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राजभवन में नये मंत्रियों को शपथ दिलाएंगी. करीब ढाई साल के बाद हो रहे इस मंत्रिमंडल विस्तार में किन विधायकों को मंत्री पद मिलेगा, इसे लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, 12 ऐसे नए चेहरे है जिन्हें आज कैबिनेट में जगह मिल सकती है. इसके साथ ही यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का कद बढ़ सकता है. केशव प्रसाद मौर्य को एक और विभाग की जिम्मेदारी मिल सकती है.

लोकसभा चुनाव के बाद योगी मंत्रिमंडल में तीन जगह खाली हुई हैं. जिसमें रिता बहुगुणा जोशी, एसपी सिहं बघेल और सत्यदेव पचौरी के लोकसभा चुनाव में जीतकर सांसद बने हैं. शपथ समारोह के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. सूत्रों के मुताबिक, करीब एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे. इसके अलावा चार स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्रियों का भी प्रमोशन कर उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक, पीडबल्यूडी के साथ शहरी विकास मंत्रालय भी मौर्य के पास आ सकता है. वहीं, सतीश द्विवेदी को बेसिक शिक्षा विभाग मिल सकता है. संसदीय कार्य का प्रभार सुरेश खन्ना के पास रहेगा. वहीं, सतीश महाना, धर्मपाल सिंह और मोती सिंह के विभाग बदले जा सकते हैं.  

बताया जा रहा है कि कैबिनेट रैंक के लिए अनिल राजभर, डॉ. मंहेंद्र सिंह, सुरेश राणा, उपेंद्र तिवारी, भूपेंद्र चौधरी, नीलकंठ तिवारी, धर्म सिंह सैनी के साथ ही एक नया महिला चेहरा इनमें शामिल हो सकता है. वहीं, बुलंदशहर से अनिल शर्मा, कानपुर क्षेत्र से नीलिमा कटियार, बलिया से आनंद शुक्ल, सिद्धार्थनगर से सतीश द्विवेदी, चित्रकूट से चंद्रेश उपाध्याय और बस्ती से श्रीराम चौहान मंत्रिमंडल मे शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा एक-एक नाम मैनपुरी, कन्नौज और बदायूं लोकसभा क्षेत्र से भी होने की संभावना है.

ये 12 नए चेहरे है जिन्हें मिल सकती है कैबिनेट में जगह

1. अशोक कटारिया
2. उदयभान सिंह
3. अनिल शर्मा
4. नीलिमा कटियार
5. आनंद शुक्ल
6. सतीश द्विवेदी
7. श्रीराम चौहान
8. चंद्रिका उपाध्याय
9. जी एस धर्मेश
10. महेश चंद्र गुप्ता
11. राम नरेश अग्निहोत्री
12. विजय कश्यप

Web Title : YOGI CABINET EXPANDS TODAY, NEWCOMERS MAY BE INVOLVED, KESHAV PRASAD MAY GET NEW RESPONSIBILITY

Post Tags: