नेपाल जाने का है प्लान तो पोखरा के इन जगहों को अपने ट्रिप में जरुर शामिल करे

भारत जैसे देश में घुमने के लिए पर्यटक जगहों की कमी नहीं है. अगर हिमालय की बात करते हैं तो हिमाचल और उतराखंड का नाम ज़रूर आता है जिसकी हिमालय की पहाड़िया दूर-दूर तक फैली है. इन्हीं पहाड़ियों से लगे नेपाल भी अपने तरफ आकर्षित करता है. भारत के पडोसी देश नेपाल में कुछ ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जो हमेशा से प्रकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां कि बड़े-बड़े पर्वत, ट्रेकिंग और झील के प्रकृतिक नजारों का लुफ्त उठाने हजारों संख्या में लोग आते हैं.

नेपाल का पोखरा भी एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन जो हमेशा से पर्यटको के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है. हिमालय की गोद में अगर कोंई देश बसा है तो वह नेपाल ही है और उस नेपाल में पोखरा सबसे करीब है. अगर आप आने वाले वीकेंड में किसी ट्रिप का प्लान कर रही है तो पोखरा को अपने ट्रिप में ज़रूर शामिल करें. पोखरा में कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस है जिसे देख और घूम के आपको वाकई लगेगा की यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. तो चलिए नेपाल के इस पोखरा के टूरिस्ट डेस्टिनेशन को और करीब से जानते हैं और प्लान करते हैं अगले ट्रिप के लिए-  

1. रुपा ताल झील पोखरा नेपाल

पोखरा का सबसे आकर्षक प्लेस है रुपा ताल झील. इस झील में सफ़र करने के लिए रोज हजारो पर्यटक आते है और इस झील कि सवारी करते हैं. अगर आप झील के बीचों-बीच होंगे तो इसका नज़ारा ब्या करना शायद आप के लिए मुश्किल हो जाएं क्योंकि आप जैसे ही झील के अंदर जाएंगे वैसे पाएंगे की आप चारो तरफ से बदलो से घिर गए है.   जो भी पोखरा आता है इस झील की सैर जरूर करता है.

2. पुराना बाजार पोखरा नेपाल

अगर आपने शौपिंग का मन बनाया है तो पोखरा में मौजूद पुराना बाजार में एक बार जरूर विजिट करें. इस ओल्ड मार्केट में आपको हस्तशिल्प, लटके मोतियों के माले और नेपाल की संस्कृतिक ड्रेस आपको ज़रूर खरीदने पर मजबूर करेंगी. इस मार्केट के ट्रिप के दौरान यहां मौजूद एतिहासिक मंदिरों का भी यात्रा जरूर करें.  

3. सारंगकोट 

आप अपने ट्रिप में कुछ एडवेंचर करना चाहती है तो पोखरा में मौजूद सारंगकोट को अपने ट्रिप में जरूर शामिल करें. सारंगकोट अपने प्रकृतिक नजारों के लिए सैनालियों को आकर्षित तो करता है ही साथ में यहां पर होने वाले पॅराग्लायडिंग भी फेमस है. अगर आप पॅराग्लायडिंग करती है तो इस जगह को अपने ट्रेवलिंग ट्रिप में जरूर जोड़े.   

4. गुप्तेश्वर महादेव गुफा 

यह जगह नेपाल के सबसे खास धार्मिक और पर्यटक स्थल  में से एक है. इस जगह के नाम से ही साफ पता चलता है कि इस जगह पर गुफा वाला मंदिर है. यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है. इस पूरी गुफा में पानी टपकता रहता है जो आपको एक अलग ही एहसास देता है. इस गुफा में अंदर जाने के बाद एक बड़ी जगह है जहाँ पर शिवलिंग स्थापित है. अगर आप पोखरा जाते हैं तो इस शिवलिंग के दर्शन करना ना भूलें.

तो अगली बार आप किसी ट्रिप का प्लान कर रही है तो नेपाल के इस पोखरा को अपने ट्रेवल ट्रिप में  शामिल करें.


Web Title : PLAN TO GO TO NEPAL SO THAT THESE PLACES OF POKHARA MUST BE INCLUDED IN YOUR TRIP

Post Tags: