भारत के मोस्ट लक्ज़ीरियस ट्रेन

भारतीय रेलवे तकरीबन 170 साल से सेवा में है और निरंतर हमारे देशवासियों को सस्ते व आरामदायक सफर की सुविधा मुहैया करा रही है. आज भी इसको यात्रा का सबसे अच्छा साधन माना जाता है. इसके द्वारा लम्बे से लम्बा सफर भी मजे से तय हो जाता है. अगर आपको भी ट्रेन से यात्रा करना पसंद है तो जीवन में एक बार आपको भारत की इन मोस्ट लक्जीरियस ट्रेन की यात्रा का आनंद भी जरूर लेना चाहिए.

महाराजा एक्सप्रेस

यह वर्ल्ड की मोस्ट लक्ज़ीरियस ट्रेन है जिसको इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑपरेट करती है. महाराजा एक्सप्रेस की लक्ज़री आपकी कल्पना से परे हैं. इसमें यात्रा करने पर आपको अहसास ही नहीं होता कि  आप रेल  में हैं या महल में. लगातार 7 सालों तक इस ट्रेन को वर्ल्ड की मोस्ट लग्ज़ीरियस ट्रेन का अवॉर्ड मिल चुका है.

इस ट्रेन के जरिये आप  लगभग 12 डेस्टिनेशन कवर कर सकते हैं जिसमें राजस्थान, नॉर्थ वेस्ट और सेंट्रल इंडिया की काफी लोकेशन कवर हो जाती है. यकीन मानिये इसमें आपको 5 स्टार हॉटेल जैसा अनुभव होगा. यह ट्रेन अक्टूबर से  लेकर अप्रैल तक ही ट्रिप प्रोवाइड करती है.

पैलेस ऑन व्हील्स

यह भारत की लग्ज़ीरियस ट्रेनों में से एक है. इसका संचालन राजस्थान टूरिज्म डेवलॅपमेंट कारपोरेशन, इंडियन रेलवे के सहयोग से करती है. इसको चलाने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान टूरिज्म को बढ़ावा देना है. इसका सफर7-8 दिन का रहता है जिसमें आपको राजस्थान के तकरीबन सभी फेमस प्लेस घुमाए जाते हैं. तकरीबन 3. 5 लाख खर्च कर आप इस ट्रेन की यात्रा का मज़ा ले सकते हैं.

गोल्डन चैरियट

यह भारत की लग्ज़ीरियस ट्रेन में से एक है, जिसको कर्नाटक स्टेट टूरिज्म बोर्ड ऑपरेट करती है. गोल्डन चैरियट शाही सुविधाओं से लैस है. इसमें कमरे के अंदर बैड पर ही नाश्ता सर्व किया जाता है. यह ट्रेन आपको साउथ की फेमस डेस्टिनेशन कवर कराती हुई प्रकृति की सुंदरता का अनुभव कराती है. इसके भीतर आप आयुर्वेदिक स्पा और फाइन-डाइनिंग का मज़ा उठा सकते हैं.  

रॉयल ओरिएंट ट्रेन

यह ट्रेन रॉयल जर्नी के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है, जिसमें बेस्ट रेस्टोरेंट, कम्फर्टेबल केबिन, लाइब्रेरी और लग्ज़री बार जैसी हर क़िस्म की सुविधाएं मौजूद होती हैं. इस ट्रेन से आप साल में कभी भी घूमने जा सकती हैं. यह जनरली 7-8 दिन की ट्रिप प्रोवाइड करती है दिल्ली, गुजरात और राजस्थान की कुछ डेस्टिनेशन शामिल होती हैं.

फेयरी क्वीन

यह भारत की उन पुरानी ट्रेनों में से है जो सालों से यहां के लोगों को लक्ज़री यात्रा का मज़ा दिला रही है. फेयरी क्वीन अपनी सुंदरता लिए तो फेमस है ही साथ ही इसका किराया सबकी पॉकेट में फिट होने वाला होता है. यह ट्रेन 1 से 2 दिन की ट्रिप मुहैया कराती है.

आप किसी ख़ास के बर्थ-डे या एनिवर्सरी के लिए इसमें बुकिंग करा कर उसको सरप्राइज दे सकते हैं. यह ट्रेन अक्टूबर से लेकर मार्च तक हर महीने के दूसरे और चौथे सैटर-डे को ट्रिप प्रोवाइड करती है.

Web Title : INDIAS MOST LUXURY TRAIN

Post Tags: