इन अनहेल्दी किचन हैबिट्स को आज ही कह दें बाय-बाय

यह सच है कि दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता. अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आपके घर में दो चॉपिंग बोर्ड हों. कुछ महिलाएं एक ही चॉपिंग बोर्ड पर वेजिटेबल्स और मीट को चॉप करती हैं, लेकिन यह तरीका बिल्कुल भी हेल्दी नहीं माना जाता. बेहतर होगा कि आप अपनी इस बैड किचन हैबिट से आज ही किनारा कर लें. हम सभी में कुछ ना कुछ कमियां व बैड हैबिट्स होती हैं, लेकिन हम सभी अपनी बुरी आदतों को दूर करके एक अच्छा इंसान बनने की कोशिश कर सकते हैं. देखने में भले ही यह चीजें सामान्य या छोटी सी बात लगे, लेकिन वास्तव में यह एक बड़ा प्रभाव डालती हैं. तभी तो कहा जाता है कि किचन में काम करना एक कला है.  

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बैड किचन हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको जितना जल्दी हो सके, छुटकारा पा लेना चाहिए-

अनहेल्दी स्नैक्स स्टोरेज

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हम घर में जिन चीजों को स्टोर करेंगे, उसे ही घरवाले खाना ज्यादा पसंद करेंगे. अक्सर महिलाएं घर में आने वाले मेहमानों के लिए कुछ स्नैक्स को स्टोर करके रखती हैं. लेकिन जब इन अनहेल्दी स्नैक्स को आई लेवल शेल्फ पर स्टोर किया जाता है तो आते-जाते घर के सदस्य डिब्बा खोलकर कुछ ना कुछ खा लेते हैं. इस तरह उन्हें वजन बढ़ने के अलावा अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

डिश स्क्रबर को क्लीन ना करना

आप अपनी किचन के बर्तनों को क्लीन करने के लिए डिश स्क्रबर का इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन क्या आपने कभी इस बात की ओर ध्यान दिया है कि उस डिश स्क्रबर को भी क्लीन करना बेहद जरूरी है. हम सभी यह गलती कर बैठते हैं. डिश स्क्रबर से किचन व किचन के बर्तनों को साफ करने के बाद उसे भी disinfect करने की जरूरत होती है. अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे पूरी किचन में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं.

नॉन स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल

आज के समय में हर किचन में नॉन-स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल किया जाता है. चूंकि इसे इस्तेमाल करते समय कम ऑयल की जरूरत होती है, इसलिए इसे कुकिंग का हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. इसके अलावा अगर आपके नॉन-स्टिक पैन को तीन साल से अधिक का समय हो गया है तो आपको इसे तुंरत चेंज कर देना चाहिए.

लिड को टाइट बंद ना करना

यह एक छोटी सी मिस्टेक है, जिस पर हमारा ध्यान शायद ही जाता हो. अक्सर ऐसा होता है कि हम किचन से किसी डिब्बे को निकालते हैं और फिर सामान निकालने के बाद लिड को टाइटली बंद नहीं करते. जिसके कारण डिब्बे में चींटियां या अन्य छोटे जीव उसमें चले जाते हैं. इतना ही नहीं, जब डिब्बे को सही तरह से बंद नहीं किया जाता तो हवा के कारण उसमें रखी चीज भी खराब हो जाती है. इसलिए हमेशा इस्तेमाल के बाद लिड को टाइटली बंद करें.  

एक ही चॉपिंग बोर्ड

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आपके घर में दो चॉपिंग बोर्ड हों. कुछ महिलाएं एक ही चॉपिंग बोर्ड पर वेजिटेबल्स और मीट को चॉप करती हैं, लेकिन यह तरीका बिल्कुल भी हेल्दी नहीं माना जाता. बेहतर होगा कि आप अपनी इस बैड किचन हैबिट से आज ही किनारा कर लें.


Web Title : TELL THESE UNHEALTHY KITCHEN HABITS TODAY BY BUY BY

Post Tags: