यह फ़ूड ट्रिक्स आपके काम को बना देगा काफी आसान

किचन में जब एक गृहिणी काम करती है तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आप चाहे माने या ना माने, लेकिन किचन में काम करना काफी चैलेंजिंग होता है. जरा सोचिए कि आप सब्जी बनाने लगें और टमाटर कच्चे हों, तो फिर खाने में वह स्वाद नहीं आता या फिर आपको मार्केट में केले सस्ते मिलें और आप एक साथ कई सारे केले खरीदकर ले आएं तो फिर मन में यही सवाल उठता है कि अब इन्हें ज्यादा पकने और खराब होने से कैसे बचाएं.  

ऐसे कई छोटे-बड़े चैलेंज होते हैं, जिससे एक महिला को किचन में हर दिन दो-चार होना पड़ता है.   ऐसे कई फ़ूड ट्रिक्स हैं, जो आपके काम को काफी आसान बना देते हैं या फिर आपकी कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर कर देते हैं. बस जरूरत यह है कि आपको इन फ़ूड ट्रिक्स के बारे में पता हो. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फ़ूड ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो किचन में काम करते समय आपके काफी काम आएंगे-

पकाए टमाटर

अगर आप भी एक साथ टमाटर ले आई हैं और वह कच्चे हैं तो आपको कई दिनों तक उसके पकने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. बस आप एक बॉक्स में कच्चे टमाटर और केले को रखें और उन्हें सील करके रातभर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह आपको पके टमाटर मिलेंगे. आपको शायद पता ना हो लेकिन केले इथाइलीन गैस छोड़ते हैं जो टमाटरों को महज दो-चार घंटे में ही पका देते है.

सब्जी व फलों की क्लीनिंग

सब्जी व फलों को सिर्फ पानी से साफ करना ही काफी नहीं होता. इससे मिट्टी भले ही साफ हो जाए, लेकिन फल व सब्जियों के उपर लगे पेस्टिसाइड्स क्लीन नहीं होते. इसलिए अगर आप उन्हें वास्तव में अच्छी तरह साफ करना चाहती हैं तो आप पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उससे फल-सब्जियां क्लीन करें. आखिरी में आप साफ पानी की मदद से फल-सब्जियों को साफ करें. इस तरह आपको वेजिटेबल्स खाने का वास्तविक लाभ मिलेगा.

नहीं सूखेगा केक

अगर आप चाहती हैं कि आपका केक यूं ही नरम बना रहे तो इसके लिए आप ब्रेड को टूथपिक पर लगाएं. अब आप इन ब्रेड्स को केक के कोनों पर लगाए. ब्रेड केक को सूखने से रोकेगा.

सेब से हटाएं वैक्स

आजकल लोग सेब को अधिक आकर्षक दिखाने के लिए सेब पर वैक्स का इस्तेमाल करते हैं. यह वैक्स हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती. अगर आप सेब के उपर से वैक्स को हटाना चाहती हैं तो आप एक बड़े कांच के कटोरे में एक सेब डालें. अब आप इसके उपर गर्म पानी डालें. इससे सेब के उपर से वैक्स आसानी से हट जाती है.

नहीं पकेंगे केले

केले खाने में भले ही अच्छे लगे,  लेकिन यह एक ही दिन में जरूरत से ज्यादा पक जाते हैं और फिर इन्हें खाने का मन नहीं करता. लेकिन अगर आप इनकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाना चाहती हैं तो आप इसके गुच्छे के stem पर एक प्लास्टिक रैप को टाइटली बांधें. आप चाहें तो प्लास्टिक रैप की जगह फॉयल पेपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

Web Title : THIS FOOD TRICKS WILL MAKE YOUR WORK QUITE EASY

Post Tags: