राजस्थानी लहसुन की चटनी रेसिपी

कई बार ऐसा होता है कि डिनर टेबल पर तरह-तरह के पकवान होने के बावजूद अधूरा-अधूरा सा लगता है. वहीं खाने के साथ अगर स्वादिष्ट चटनी हो तो जायका और भी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आपको तीखी चटनी अच्छी लगती है तो आप राजस्थान की बेहद टेस्टी लहसुन की चटनी ट्राई कर सकती हैं. राजस्थानी फूड आइटम्स जैसे कि दाल-बाटी, मक्के की रोटी, परांठे, दाल-चावल आदि के साथ लहसुन की चटनी का कॉम्बिनेशन बेहतरीन लगता है. लहुसन डाइजेशन के लिहाज से अच्छा होता है और इसकी चटनी खाने से मन को संतुष्टि भी मिलती है. अच्छी बात ये है कि आप घर पर लहसुन की चटनी बहुत आराम से तैयार कर सकती हैं. तो आइए जान लेते हैं इसे बनाने का तरीका-

सामग्री

1 कप लहसुन की कलियां

1 छोटी चम्मच अमचूर पाउडर

अदरक छोटे टुकड़ों में कटी हुई-लगभग 1 छोटी चम्मच

1 छोटी चम्मच नमक

1 साबुत लाल मिर्च और हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच जीरा

2 छोटे चम्मच साबुत धनिया

1 नग टमाटर

2 बड़े चम्मच घी या तेल

विधि

Step 1

चटनी बनाने के लिए सबसे पहले साबुत लाल और हरी मिर्च के डंठल तोड़कर अलग कर लें. इसके बाद टमाटर और मिर्च अच्छी तरह से धुल लें. अब टमाटर टुकड़ों में काट लें.

Step 2

इसके बाद लहसुन को छील कर कलियां अलग कर लें.

Step 3

अब मिक्सी में लहसुन की कलियां, लाल और हरी मिर्च, कटे हुए टमाटर के टुकड़े, जीरा, अदरक, साबुत धनिया और नमक डाल लें. इसके बाद मिक्सी में आवश्यकता के अनुसार थोड़ा सा पानी डालें. इस मिश्रण को हल्का दरदरा पीस लें.

Step 4

आप चाहें तो सिल पर भी इस चटनी को पीस सकती हैं. चटनी पीस लेने के बाद इसमें अमचूर मिला लें.

Step 5

अब एक अलग पैन में तेल गर्म करें. इसमें पिसा हुआ मिश्रण डाल दें और 2 मिनट फ्राई कर लें. थोड़ी देर बाद मिश्रण में तेल अलग दिखने लगेगा. अब गैस बंद कर दें. टेस्टी लहसुन की चटनी सर्व किए जाने के लिए तैयार है.

Web Title : RAJASTHANI GARLIC CHUTNEY RECIPE

Post Tags: