12 लाख भारतीयों के डेबिट क्रेडिट कार्ड की डिटेल चोरी

नई दिल्ली : अगर आप भी क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड यूज करते हैं तो सावधान हो जाइए. जी हां, देश के 12 लाख से भी ज्यादा क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की जानकारी लीक हो गई है. सिंगापुर की मशहूर साइबर सिक्योरिटी कंपनी ग्रुप आईबी  की तरफ से यह खुलासा किया गया है. कंपनी का दावा है कि हैकर्स लीक किए गए इस डाटा को ऑनलाइन बेच रहे हैं. जानकारों का दावा है कि यह साल 2019 की सबसे बड़ी साइबर चोरी है.

शुरुआती जांच में सामने आया है कि इसमें सबसे महत्वपूर्ण ट्रैक-2 डाटा भी चोरी हुआ है, जो कार्ड के पीछे मैग्नेटिक स्ट्रिप में होता है. इसमें ग्राहक की प्रोफाइल और उसके लेनदेन से जुड़ी पूरी जानकारी होती है. आपको बता दें डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के ट्रैक-1 डाटा में सिर्फ कार्ड नंबर होता है. वहीं ट्रैक-2 डाटा में ग्राहक के प्रोफाइल और उसके लेनदेन से जुड़ी अहम जानकारी होती है.

बताया जा रहा है जिन 12 लाख से ज्यादा कार्ड का डाटा हैकर्स से लीक किया है, उनमें 98 प्रतिशत भारतीयों के हैं. इतना ही नहीं इनमें से 18 प्रतिशत कार्ड तो एक ही बैंक के हैं. हालांकि अभी तक इस बैंक का नाम सामने नहीं आया है. ग्रुप आईबी का दावा है कि हर कार्ड के डाटा को हैकर्स 100 डॉलर (करीब 7 हजार रुपये) में बेच रहे हैं.

Web Title : 12 LAKH INDIANS STEAL DEBIT CREDIT CARD DETAILS

Post Tags: