रेलवे से जुड़ी हर शिकायत होगी चुटकियों में दूर

अगर आपसे पूछा जाए कि भारतीय रेलवे को लेकर आप क्या सोचती हैं और कितनी शिकायतें हैं आपको उससे तो क्या कहेंगी? हो सकता है आपको भी कई तरह की शिकायतें हों, होंगी भी क्यों न करोड़ों लोग हर रोज़ भारतीय रेलवे से ट्रैवल करते हैं और हर रोज़ यहां कई तरह की घटनाएं होती हैं और शिकायतें भी रहती हैं, लेकिन हाल ही में भारतीय रेलवे ने एक खास एप लॉन्च किया है जो कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए है.  

ये एप है रेल मदद जो खास तौर पर शिकायतों को दूर करने और इस पूरे प्रोसेस को और आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया है. इस स्मार्टफोन एप की वजह से शिकायतों का सिस्टम पूरी तरह से डिजिटल हो गया है और रेल मदद एप इस्तेमाल करने में भी आसान है.   

इस नाम का भी है मतलब- 

रेल मदद एप नाम का भी मतलब है. ये Madad यानी “Mobile Application for Desired Assistance During Travel” को बताता है. यानी ट्रैवलिंग के दौरान भी आप आसानी से शिकायत कर सकती हैं और इसके लिए आपको जरूरी सहायता तुरंत ही दी जाएगी.   

क्या है सबसे खास बात- 

यात्रा के दौरान सुविधा के लिए इस एप को लॉन्च किया गया है और ये रेल मदद एप खास तौर पर सभी तरह की ऑफलाइन और ऑनलाइन शिकायतों को एक सिंगल वेबसाइट और एप के जरिए हल करने की कोशिश करता है. ये एप वेब वर्जन में भी उपलब्ध है. आपको यहां पर अपनी यात्रा की डिटेल्स डालनी होंगी जिसमें PNR नंबर, शिकायत का टाइप (मेडिकल शिकायत, ट्रेन से जुड़ी शिकायत आदि) और ऐसी ही डिटेल्स डालनी होंगी.   

साथ ही आप शिकायत का डिस्क्रिप्शन भी डाल सकती हैं. पर जरूरी ये है कि इस शिकायत के लिए आपको अपना अकाउंट डालना होगा और लॉग इन करना होगा. आप तुरंत ही अपना अकाउंट भी बना सकती हैं.

इसके बाद एक कम्प्लेंट रजिस्टर आईडी आएगी जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकती हैं और उसपर कितना काम हुआ ये जान सकती हैं. इस आईडी को तुरंत ही संबंधित डिपार्टमेंट ऑफिस में भी भेजा जाएगा जिससे आपकी शिकायत का हल आसानी से हो जाए.  

इसी के साथ, आपको एक मैसेज भी आएगा जिसमें आपकी शिकायत की डिटेल्स दी गई होंगी. एक बार आपकी शिकायत का हल निकाल लिया जाए तो उसका सुझाव भी दिया जाएगा.    

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार ही ये एप काम करता है और आपकी शिकायतों का हल भी उसी हिसाब से होगा. तो कुल मिलाकर ये बहुत ही सुविधाजनक एप है जिसका इस्तेमाल कई मुश्किलों को आसान कर सकता है.  

Web Title : EVERY COMPLAINT RELATED TO RAILWAYS WILL BE FAR AWAY IN A PINCH

Post Tags: