रक्षा बंधन में इस बार नहीं होगा भद्रा का साया, पुरे दिन बंधेगी राखी

धर्म : भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्योहार इस साल 15 अगस्त गुरुवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन स्वतंत्रता दिवस (Independence day) भी है. राखी का त्योहार (Rakhi Festival 2019) हर साल सावन के आखिरी दिन में मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं साथ ही भाई भी अपनी बहनों की रक्षा का वचन देते हैं. हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य किसी शुभ मुहूर्त को देखकर किया जाता है. इसी तरह बहनें अपने भाई के हाथ में भी राखी अच्छे समय को देखकर ही बांधती हैं. साल 2019 में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त लंबे समय तक के लिए रहने वाला है. इस बार की रक्षा बंधन पर खास बात ये है कि कई सालों बाद ऐसा होगा जब इस दिन भद्रा का साया नहीं है. क्योंकि भद्र काल के दौरान कुछ शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं.

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त: राखी बांधने का शुभ मुहूर्त साल 2019 में सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 01 मिनट तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकेंगी. और राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजे से 7. 30 बजे और दूसरा शुभ समय सुबह 10. 30 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा. सावन के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 14 अगस्त दोपहर 3 बजकर 45 मिनट से हो जायेगी और इसका समापन शाम 5 बजकर 58 मिनट तक यानी 15 अगस्त के दिन होगा.

राखी पर शुभ संयोग: ज्योतिषियों के अनुसार रक्षा बंधन के चार दिन पहले गुरु का मार्गी होना भी इस त्योहार की शुभता को बढ़ाएगा. पंचांग के अनुसार 15 अगस्त को गुरुवार के दिन नक्षत्र श्रवण, सौभाग्य योग, बव करण, सूर्य राशि कर्क तथा चंद्रमा मकर राशि में रहने वाला है. इस बार रक्षा बंधन का पर्व भद्रा दोष से मुक्त है. साथ ही गुरुवार के दिन श्रवण नक्षत्र तथा सौभाग्य योग का संयोग भी कम ही देखने को मिलता है. इस दिन हयग्रीव जयंती भी है, साथ ही रात में 9 बजकर 40 मिनट से पंचक की शुरुआत हो रही है. पूर्णिमा तिथि पर उत्तरार्ध के भाग में पंचक के नक्षत्र का रात्रि अनुक्रम त्योहार की शुभता को कई गुना बढ़ा देता है.

Web Title : DEFENCE WILL NOT BE IN BONDAGE THIS TIME BHADRAS SAY, ALL DAY TIEDIGAI RAKHI

Post Tags: