यूपी के इस जिला का नाम बदलने की कवायद हुई तेज, पास हुआ एजेंडा

सुल्तानपुर : सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने की कवायद तेज हो गई है. नगरपालिका चेयरमैन बबिता जायसवाल ने इलेक्शन के दौरान शहर की जनता से कहा था कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला या चुनावी वादा नहीं बल्कि हमारे लिए शान-सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है. इसे अमली जामा पहनाते हुए उन्होंने बोर्ड में सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा पास करा लिया 

-चेयरमैन बबिता जायसवाल ने कुशभवनपुर का एजेंडा नपा बोर्ड की प्रथम बैठक में पास कराकर सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की तरफ एक कदम मजबूती के साथ बढ़ाया है. वहीं, चेयमैन ने कुशभवपुर के एजेंडे को पास कराने के लिये सभासदों का आभार जताते हुए कहा है कि शासन स्तर पर भी कुशभवनपुर के लिए दमदार तरीके से पैरोकारी की जायेगी.

-भाजपा प्रवक्ता विजय सिंह रघुवंशी ने कहा- नगरपालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने शपथ ग्रहण करने के पूर्व सीताकुंड घाट स्थित भगवान कुश की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आशीर्वाद लिया था. तत्पश्चात शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर यह जता दिया था कि कुशभवनपुर उनके लिए शान, सम्मान व स्वाभिमान का प्रतीक है

-आपको बता दें कि इससे पहले प्रदेश के अंदर मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय किया गया था. तब ही से यहां जिले का नाम बदलने की सुगबुगाहट शुरु हो गई थी.

-कहा गया था के अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था. यहीं सीताजी ठहरी थीं, उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट है. सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था.

-नगर पालिका ईओ दुर्गेश त्रिपाठी ने बताया- चेयरमैन बबिता जायसवाल ने बोर्ड मीटिंग में जिले का नाम कुशभवनपुर रखे जाने का प्रपोज़ल रखा. जिसे मेम्बर्स ने स्वीकार किया है. अब आगे की कार्रवाई के लिए लिये शासन को लेटर भेजा जायेगा.




Web Title : THE EXERCISE OF RENAMING THE DISTRICT OF 1220MM WAS A FAST, CLOSE AGENDA