मालदीव में इमरजेंसी जारी, चीफ जस्टिस समेत 9 लोगों पर आतंकवाद फैलाने का आरोप

माले : मालदीव में अब भी इमरजेंसी जारी है. गिरफ्तार पूर्व तानाशाह मौमून अब्दुल गयूम, चीफ जस्टिस अब्दुल्ला सईद समेत 9 लोगों पर देश में आतंकवाद फैलाने का आरोप लगाया है. बता दें कि 5 फरवरी को मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में इमरजेंसी लगा दी थी.

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, जिन लोगों को अरेस्ट किया गया, उनमें गयूम का बेटा, पूर्व पुलिस कमिश्नर और 4 सांसद भी शामिल हैं.

- चीफ जस्टिस के एक अन्य जस्टिस अली हमीद को भी गिरफ्तार किया गया है.

- हालांकि प्रॉसिक्यूटरों ने ये नहीं बताया कि गिरफ्तार लोगों को किस आधार पर आतंकवाद फैलाने का आरोपी बनाया गया है.

- अगर इन लोगों को दोषी करार दे दिया जाता है तो इन्हें 10-15 साल की सजा हो सकती है. चीफ जस्टिस और एक अन्य जज पर घूस लेने और सरकार को हटाने में मददगार होने का आरोप है.

- गयूम और जजों को पिछले महीने अरेस्ट किया गया था. इन्हें राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन का विरोधी माना जाता है. यामीन, गयूम के सौतेले भाई हैं. सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर में गयूम को रिहा करने की बात कही गई थी.  

- सरकार के दो अन्य जजों को गिरफ्तार करने के बाद बाकी बचे तीन जजों ने यामीन के विरोधियों को रिहा करने का आदेश रद्द कर दिया था.

- 2008 में मोहम्मद नशीद पहली बार देश के चुने हुए राष्ट्रपति बने थे. 2012 में उन्हें पद से हटा दिया गया. इसके बाद से ही मालदीव में दिक्कत शुरू हुई. नशीद को 13 साल जेल की सजा हुई थी.

- 1 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद समेत 9 लोगों के खिलाफ दायर एक मामले को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने इन नेताओं की रिहाई के आदेश भी दिए थे.

- कोर्ट ने राष्ट्रपति अब्दुल्ला की पार्टी से अलग होने के बाद बर्खास्त किए गए 12 विधायकों की बहाली का भी ऑर्डर दिया था.

- सरकार ने कोर्ट का यह ऑर्डर मानने से इनकार कर दिया था, जिसके चलते सरकार और कोर्ट के बीच तनातनी शुरू हो गई.

- कई लोग राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के विरोध में सड़कों पर आए थे. विरोध देखते हुए 5 फरवरी को देशभर में इमरजेंसी का एलान कर दिया गया.

- इस साल के अंत में मालदीव में चुनाव होने हैं. यामीन को नशीद से कड़ी टक्कर मिल सकती है.





Web Title : EMERGENCY CONTINUES IN MALDIVES, INCLUDING CHIEF AKP ACCUSED OF SPREADING TERRORISM TO OVER 9 PEOPLE

Post Tags:

maale Maldiv