मई से जून के बीच हो सकती है ट्रम्प-किम की मुलाकात

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर माइक पोम्पियो और नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मुलाकात की खबरें हैं. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पोम्पियो हाल ही में नॉर्थ कोरिया की गोपनीय यात्रा से लौटे हैं. सीआईए के दो अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग के बीच प्रस्तावित मुलाकात का रोडमैप तैयार किया जा रहा है.

- हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प ने भी दोनों देशों के बीच बातचीत की बात मानी है. उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के दौरान कहा, हमारे बीच बेहद उच्च स्तर की बातचीत हो रही है. आबे अमेरिका दौरे पर हैं.

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ट्रम्प और किम जोंग के बीच मुलाकात मई या जून में हो सकती है.  

- खुद ट्रम्प कह चुके हैं कि उत्तर कोरियाई नेता से जून या उससे थोड़ा पहले मुलाकात संभव है.

- ट्रम्प ने यह जानकारी भी दी कि किम से उनकी मुलाकात के लिए 5 जगहों को विकल्प के तौर रखा गया है. हालांकि, यह नहीं बताया कि ये कौन सी जगह हैं.

- ट्रम्प ने कहा कि दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच होने वाली शांति वार्ता के लिए उनकी शुभकामनाएं हैं. वे उम्मीद करते हैं कि 1950-1953 के बीच हुए युद्ध के बाद की अशांति को ये शांति वार्ता पूरी तरह से खत्म कर दे.

- ट्रम्प पिछले महीने किम जोंग उन से बातचीत के लिए राजी हुए थे. हालांकि, उन्होंने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों को रोकने की शर्त रखी थी. इस पर उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण रोकने का भरोसा दिलाया था.

- ट्रम्प ने पिछले महीने 10 मार्च को ट्वीट भी किया था, उत्तर कोरिया के साथ डील बहुत जल्द पूरी होने वाली है और अगर यह पूरी हो जाती है तो विश्व के लिए काफी अच्छा होगा. समय और स्थान का निर्धारित किया जाएगा.



Web Title : MAY TO JUNE BETWEEN TRUMP KIMS VISITATION