उत्तर कोरिया ने अमेरिका के बैठक बुलाने के अनुरोध का किया विरोध

संयुक्त राष्ट्र : उत्तर कोरिया ने खुद के मानवाधिकार रिकॉर्ड पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाने के अमेरिका के अनुरोध का विरोध किया है. उसने सुरक्षा परिषद के सदस्यों से जोर देकर इस बैठक को रोकने लिए कहा है. उत्तर कोरिया का मानना है कि इससे शांति के लिए उठाए गए हालिया कदमों को नुकसान होगा.

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने परिषद को मंगलवार को भेजे अपने पत्र में हैरानी और अफसोस जताते हुए कहा कि 10 दिसंबर को बैठक का आयोजन मौजूदा दौर के खिलाफ होगी.   अगर अमेरिका का प्रस्ताव माना गया तो यह उत्तर कोरिया में मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर सुरक्षा परिषद की 5वीं सालाना बैठक होगी.

अमेरिका 2014 से हर साल चीन के विरोध के बावजूद बैठक के लिए जरूरी 9 वोट जुटाता आया है. हर साल चीन ये कहकर इसका विरोध करता रहा है कि मानवाधिकारों पर चर्चा सुरक्षा परिषद नहीं बल्कि जेनेवा स्थित मानवाधिकार परिषद में होनी चाहिए.

उत्तर कोरिया के राजदूत ने अपने पत्र में लिखा कि इस बैठक से मौजूदा सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देने के बजाय तनाव बढ़ेगा. उन्होंने उत्तर कोरिया में मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बेशलेट को सुरक्षा परिषद में संबोधन के लिए बुलाने के अमेरिका के निमंत्रण को साजिश करार दिया.

Web Title : NORTH KOREA PROTEST AGAINST UNITED STATES PROPOSAL OF MEETING ON HUMAN RIGHTS